बुधवार , मई 01 2024 | 02:44:12 AM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / कोविड-19 के चलते भारतीय विमानन क्षेत्र में 29 लाख नौकरियों पर संकट: आईएटीए

कोविड-19 के चलते भारतीय विमानन क्षेत्र में 29 लाख नौकरियों पर संकट: आईएटीए

जयपुर। एक वैश्विक विमानन संघ ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते भारतीय विमानन क्षेत्र और उस पर निर्भर उद्योगों में 29 लाख नौकरियों के जोखिम में पड़ने की आशंका है। कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान तीन मई तक पूरे देश में वाणिज्यिक उड़ान सेवाएं निलंबित हैं। अंतरराष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (आईएटीए) ने कहा कि उसके ताजा अनुमानों के अनुसार, एशिया प्रशांत क्षेत्र में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप बढ़ने के साथ ही भारत इससे बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।

29,32,900 नौकरियों पर खतरे की आशंका

संस्था ने कहा कि महामारी और लॉकडाउन ने आर्थिक गतिविधियों को काफी प्रभावित किया है, जिसमें सबसे अधिक असर विमानन और पर्यटन पर पड़ा है। आईएटीए ने भारत के बारे में कहा कि महामारी के चलते देश के विमानन क्षेत्र और उस पर निर्भर उद्योगों में 29,32,900 नौकरियों के खतरे में पड़ने की आशंका है।

विमानन कंपनियों के राजस्व में 85,000 करोड़ रुपये का असर

विमानन कंपनियों के राजस्व में 85,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का असर संघ ने कहा कि भारतीय बाजार से परिचालन करने वाली विमानन कंपनियों के राजस्व में 85,000 करोड़ रुपये से अधिक का असर होगा और 2019 की तुलना में यात्री आय में कमी होगी। आईएटीए लगभग 290 विमानन कंपनियों का समूह है, जिसमें एयर इंडिया, विस्तारा, इंडिगो और स्पाइसजेट शामिल हैं।

Check Also

Nearly half of India's Gen Z population ready to travel abroad alone for the first time, reveals SkyScanner

स्काईस्कैनर ने खुलासा किया कि भारत में जेन ज़ी की लगभग आधी आबादी पहली बार अकेले विदेश जाने के लिए तैयार

जीवन के भव्य अनुभव लेने की इच्छा 46 प्रतिशत जेन ज़ी को ग्लोबल कंसर्ट और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *