मंगलवार , जनवरी 19 2021 | 01:29:05 AM
Breaking News
Home / बाजार / टीके के परिवहन के लिए विमान कंपनियां और हवाईअड्डे तैयार
Airlines and airports ready to transport vaccines

टीके के परिवहन के लिए विमान कंपनियां और हवाईअड्डे तैयार

मुंबई। सरकार 13 जनवरी (13 January) से कोविड-19 टीकाकरण (covid-19 Vaccination) शुरू करने की तैयारी कर रही है। ऐसे में उसने विमानन कंपनियों से कहा है कि वे तत्काल 30 टन टीके के परिवहन के लिए तैयार रहें। विमानन कंपनियों (Aviation companies) और हवाई अड्डों (Airport) को कम समय के नोटिस में ही पूरी तैयारी करने को कहा गया है लेकिन पहली खेप आने को लेकर संशय की स्थिति है।

टीके के परिवहन की योजना को अंतिम रूप

एयर इंडिया (Air India) और दिल्ली हवाई अड्डे के सूत्रों ने कहा कि कोविड-19 टीके की पहली खेप (covid-19 Vaccination) गुरुवार शाम को पुणे की उनकी उड़ान से आएगी लेकिन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने टीके की खेप (covid-19 Vaccination) भेजने की पुष्टि नहीं की है। पिछले कुछ दिनों से नागर विमानन मंत्रालय विमान कंपनियों और हवाई अड्डों के अधिकारियों के साथ लगातार समीक्षा बैठक कर रहा है और टीके के परिवहन (covid-19 Vaccination) की योजना को अंतिम रूप देने में लगा है।

टीके की पहली खेप पुणे और हैदराबाद से महानगरों के लिए

टीके की पहली खेप (covid-19 Vaccination) पुणे और हैदराबाद से महानगरों के लिए हवाई जहाज से आ सकती है।शुरुआत में यात्री उड़ानों से ही टीके (covid-19 Vaccination) को लाया जाएगा और बाद में इसके लिए चार्टर्ड विमानों का भी उपयोग किया जाएगा।

इंडिगो परिवहन का मानदंड विकसित के लिए सरकार के साथ काम

इंडिगो के मुख्य कार्याधिकारी रणजय दत्ता ने कहा, ‘हम टीके (covid-19 Vaccination) के परिवहन का मानदंड विकसित करने के लिए सरकार के साथ काम कर रहे हैं। देश की सबसे बड़ी विमानन कंपनी होने के नाते हम टीके (covid-19 Vaccination) के परिवहन में सक्रिय भागीदारी अदा करने की उम्मीद कर रहे हैं।’

 एयर इंडिया और स्पाइसजेट भी टीके के परिवहन की तैयारी में

सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया और स्पाइसजेट भी टीके के परिवहन (covid-19 Vaccination) की तैयारी में जुटी है। स्पाइसजेट मालवहन विमानों का भी परिचालन करती है और उसने हाल के हफ्तों में कोल्ड चेन सेवा प्रदाताओं के साथ भी साझेदारी की है।

कोरोना महामारी के बीच 77 प्रतिशत कंपनियों का राजस्व गिरा: रिपोर्ट

टीके की आपूर्ति के करार को अंतिम रूप नहीं दिया

हालांकि सरकार ने अभी टीके की आपूर्ति के करार को अंतिम रूप नहीं दिया है और इसके लिए सीरम और भारत बायोटेक के साथ करार नहीं किया गया है। इन दोनों कंपनियों के टीके को देश में आपात उपयोग की मंजूरी मिली है। सूत्रों के अनुसार पहली खेप में सीरम से करीब 2 करोड़ खुराक की आपूर्ति ली जाएगी।

Check Also

Nifty valuation at an all-time high

निफ्टी का मूल्यांकन सर्वकालिक उच्च स्तर पर

मुंबई। शेयर बाजार (share bazar) में तेजी का रुख बना हुआ है। बेंचमार्क निफ्टी 50 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *