बुधवार , मई 08 2024 | 08:24:05 AM
Breaking News
Home / बाजार / देश में खुलेंगे 4100 Jio पेट्रोल पंप, रिलायंस ने फ्यूल BP से मिलाया हाथ
4100 Jio petrol pumps to be opened in the country, Reliance joins hands with fuel BP

देश में खुलेंगे 4100 Jio पेट्रोल पंप, रिलायंस ने फ्यूल BP से मिलाया हाथ

नई दिल्‍ली। वैश्विक एनर्जी दिग्‍गज बीपी पीएलसी और रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (Relinace Industries Limited) ने इस महीने की शुरुआत में अपने फ्यूल रिटेल ज्‍वॉइंट वेंचर की शुरुआत जियो-बीपी ब्रांड (JIO-BP Brand) नाम से करने की घोषणा की है। बीपी ने पिछले साल Relinace Industries Limited के फ्यूल रिटेलिंग कारोबार में 49 प्रतिशत हिस्‍सेदारी एक अरब डॉलर में खरीदी थी।

 रिलायंस के देश में 1400 पेट्रोल पंप

वर्तमान में रिलायंस के देश में 1400 पेट्रोल पंप और 31 एविएशन टर्बाइन फ्यूल स्‍टेशन हैं। इस नए ज्‍वॉइंट वेंचर में 51 प्रतिशत हिस्‍सेदारी RIL के पास है। दोनों कंपनियों ने एक संयुक्‍त बयान में कहा कि 2019 में हुए समझौते के तहत बीपी और आरआईएल (RIL) के अधिकारी इस चुनौतीपूर्ण स्थिति में भी पिछले कुछ महीनों से इस सौदे को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे। इसमें कहा गया कि नया फ्यूल एंड मोबिलिटी ज्‍वॉइंट वेंचर का नाम रिलायंस बीपी मोबिलिटी लिमिटेड (Reliance BP Mobility Limited) (आरबीएमएल) (RBML) होगा और इसने अपना ऑपरेशन शुरू कर दिया है।

 आउटलेट्स JIO-BP ब्रांड नाम से

JIO-BP Brand नाम से कारोबार करने वाले इस ज्‍वॉइंट वेंचर का लक्ष्‍य भारत के फ्यूल और मोबिलिटी बाजार में एक प्रमुख कंपनी बनने का है। आरबीएमएल को ट्रांसपोर्टेशन फ्यूल की मार्केटिंग के लिए सभी जरूरी मंजूरियां और लाइसेंस हासिल हो चुकी हैं। ज्‍वॉइंट वेंचर अपने मौजूदा रिटेल आउटलेट्स के माध्‍यम से फ्यूल्‍स और कैस्‍ट्रॉल लुब्रीकैंट्स की बिक्री शुरू करेगा। इसके अलावा इन सभी आउटलेट्स को जियो-बीपी ब्रांड नाम से दोबारा सजाया जाएगा।

देश में 69,392 Petrol Pump

भारत के ऑटो फ्यूल रिटेल मार्केट पर वर्तमान में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों का कब्‍जा है। देश में मौजूद 69,392 Petrol Pump में से अधिकांश सार्वजनिक कंपनियों के हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल के पेट्रोल पंपों की संख्‍या 62,072 है। 256 एविएशन फ्यूल स्‍टेशन में से 224 सार्वजनिक कंपनियों के हैं।

Check Also

Indigene Limited IPO

इंडीजीन लिमिटेड का आईपीओ सोमवार, 06 मई को खुलेगा

इंडेजीन लिमिटेड (“इक्विटी शेयर”) के दो रुपए अंकित मूल्य वाले प्रत्येक शेयर का मूल्य बैंड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *