शुक्रवार , अप्रेल 26 2024 | 10:27:42 AM
Breaking News
Home / बाजार / ऑस्ट्रेलिया में जीत के बाद विज्ञापनों की बौछार
Advertisements showered after victory in Australia

ऑस्ट्रेलिया में जीत के बाद विज्ञापनों की बौछार

जयपुर। ऑस्ट्रेलिया (Australia) के ब्रिस्बेन क्रिकेट मैदान (Brisbane Cricket Ground) में भारत की जीत से इस खेल में दर्शकों और विज्ञापनदाताओं की रुचि काफी बढ़ी है। ऐसा उस समय हो रहा है, जब घरेलू क्रिकेट कोविड-19 महामारी (Covid-19 pandemic) के चलते एक साल के अंतराल के बाद वापसी करने जा रहा है। इंगलैंड टेस्ट मैचों, एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों और टी20 मैचों की सीरीज के लिए अगले महीने भारत के दौरे पर आ रहा है। मीडिया योजनाकारों से बातचीत से पता चलता है कि भारत-इंगलैंड टूर्नामेंंट (India-New Zealand tour) के लिए विज्ञापन दरें पिछले साल के मुकाबले 10 से 15 फीसदी अधिक हैं।  पिछले साल भारत दो महीने की द्विपक्षीय सीरीज के लिए न्यूजीलैंड के दौरे पर गया था।

भारतीय टीम-इंगलैंड टूर्नामेंट 2021

मीडिया विशेषज्ञों का कहना है कि भारत पिछले साल न्यूजीलैंड से टेस्ट मैच और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच सीरीज हार गया था, लेकिन यह साल अलग रह सकता है। भारतीय टीम इंगलैंड के साथ टूर्नामेंट (India-New Zealand tour) में पूरे जोश से उतरेगी और भारतीय दर्शक भी उतने ही उत्साहित हैं।

Covid-19 pandemic भारतीय जमीं पर टूर्नामेंट नहीं

आईपीजी मीडियाब्रांड्स इंडिया (IPG MediaBrands India) में मुख्य कार्याधिकारी शशि सिन्हा ने कहा, ‘पिछले साल से क्रिकेट के लिए मांग दबी हुई है क्योंकि कोविड-19 महामारी (Covid-19 pandemic) के कारण भारतीय जमीं पर कोई टूर्नामेंट नहीं खेला गया।’ वह कहते हैं, ‘क्रिकेट भारत में पसंदीदा खेल है, लेकिन गाबा में जीत से इस खेल को और जोश मिला है। जब भारतीय टीम इंग्लैंड (India-New Zealand tour) से भिड़ेगी तो उससे बहुत उम्मीदें होंगी। इसका दर्शक संख्या और विज्ञापनों पर सकारात्मक असर होगा।’

 भारत-इंगलैंड टूर्नामेंट के दौरान खेल के 28 दिन

आगामी भारत-इंगलैंड टूर्नामेंट (India-New Zealand tour) के दौरान खेल के 28 दिन होंगे। ये भारत-न्यूजीलैंड दौरे (India-New Zealand tour) के मुकाबले अधिक हैं, जिसमें खेल के केवल 15 दिन ही थे। अगर अन्य द्विपक्षीय सीरीज की बात करेंं। उदाहरण के लिए अक्टूबर-नवंबर 2018 का भारत-वेस्ट इंडीज दौरा, जिसमें खेल के केवल 14 दिन ही थे। इस बाजार पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि खेल के ज्यादा दिन होने का मतलब है कि विज्ञापनों की तादाद अधिक होगी। उन्होंने कहा कि भारत-इंगलैंड सीरीज (India-New Zealand tour) की प्रसारक स्टार-स्पोट्र्स मजबूत स्थिति में है क्योंकि जनवरी से मार्च ऐसा समय होता है, जब ज्यादातर कंपनियां अपना विज्ञापन कैलेंडर शुरू करती हैं।

कंपनियों ने भारत-इंगलैंड सीरीज में रुचि दिखाई

स्टार स्पोट्र्स (Star Sports) के कार्यकारी उपाध्यक्ष अनिल जयराज ने कहा, ‘वाहन, खेल, शिक्षा तकनीक, बीमा और दूरसंचार समेत बहुत सी श्रेणियों की कंपनियों ने भारत-इंगलैंड सीरीज (India-New Zealand tour) में रुचि दिखाई है।’ उन्होंने कहा, ‘काफी लंबे अंतराल के बाद क्रिकेट की भारत में वापसी हो रही है और ऑस्ट्रेलिया (Australia) में भारतीय टीम (Indian cricket team) के हाल के प्रदर्शन से दर्शकों में काफी उम्मीदें हैं।’

हॉटस्टार के मैदान में ग्राहक खींच लाया आईपीएल

Check Also

पिछली तिमाही और छमाही के लिए आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के वित्तीय परिणाम घोषित

नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *