शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 07:14:46 PM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / हॉटस्टार के मैदान में ग्राहक खींच लाया आईपीएल
IPL brought a customer into the hotstar arena

हॉटस्टार के मैदान में ग्राहक खींच लाया आईपीएल

जयपुर। भारत में वॉल्ट डिज्नी (Walt disney) के कुल सबस्क्राइबरों में इसकी प्रमुख मनोरंजक स्ट्रीमिंग सेवा, डिज़्नी हॉटस्टार (disney hotstar) के सबस्क्राइबरों की तादाद 30 फीसदी है। कंपनी के प्रबंधन ने शुक्रवार को निवेशकों से जुड़ी बैठक में कहा कि भारत अमेरिका की इस दिग्गज मनोरंजन कंपनी के लिए एक बड़ा बाजार है।

2 दिसंबर तक 8.68 करोड़ डिज़्नी के सबस्क्राइबर

डिज़्नी (disney hotstar) के कुल सबस्क्राइबरों की तादाद 2 दिसंबर तक 8.68 करोड़ थी और कंपनी ने कहा कि भारतीय स्ट्रीमिंग सेवा से 2.6 करोड़ सदस्य जुड़े हैं जो सितंबर तिमाही में 1.85 करोड़ ग्राहकों से अधिक है। विश्लेषकों का कहना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) (आईपीएल) जैसी बड़ी इवेंट का प्रसारण स्टार स्पोट्र्स के अलावा डिज़्नी हॉटस्टार पर हुआ जिसका आयोजन इस साल सितंबर से नवंबर के बीच हुआ था।

भारत उम्मीदों से भरा एक बाजार

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल ऑफ  इंडिया के मुताबिक डिज़्नी स्टार (disney hotstar) के टेलीविजन एवं डिजिटल मंचों ने घर बैठे दर्शकों को टूर्नामेंट दिखाने के लिए बड़ी तादाद में लक्षित किया था। वॉल्ट डिज़्नी कंपनी के अंतरराष्ट्रीय संचालन एवं डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर की अध्यक्ष रेबेका कैंपबेल ने कहा कि स्टार नेटवर्क के मौजूदा संचालन के अंतर्गत और बढ़ते मध्यम वर्ग के बीच कंपनी ने खुद को अच्छी तरह स्थापित किया है। कैंपबेल ने कहा, ‘भारत उम्मीदों से भरा एक बाजार है। स्टार टीवी और हॉटस्टार की वजह से हमारी मौजूदगी बनी हुई है और हमने सफलतापूर्वक देश में खुद को स्थापित किया है।’

disney Hotstar सात भारतीय भाषाओं में

उन्होंने कहा कि डिज़्नी हॉटस्टार (disney hotstar) फिलहाल सात भारतीय भाषाओं में सामग्री की पेशकश करता है और यह हर साल स्थानीय मूल स्तर की प्रोग्रामिंग के लगभग 17,000 घंटे जोड़ रहा है। इसमें फिक्शन और नॉन फिक्शन शो के अलावा बॉलीवुड फिल्में भी शामिल थी। कैंपबेल ने कहा, ‘भारत की रणनीति का इस्तेमाल इंडोनेशिया जैसे अन्य एशियाई बाजारों में किया जाएगा, जहां डिज्नी हॉटस्टार का अनावरण सितंबर में किया गया है।’ हॉटस्टार की शुरुआत पिछले महीने सिंगापुर में हुई थी और आने वाले महीनों में इसे अन्य एशियाई बाजारों में उपलब्ध कराया जाएगा।

अगले साल यूरोप, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया में डिज़्नी ऐप चैनल लॉन्च

डिज्नी ने स्टार ब्रांड को लेकर योजनाएं बनाई हैं जो देश में अपनी टीवी सेवाओं के लिए सबसे बेहतर मनोरंजन चैनल के लिए जाना जाता है। मनोरंजन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ने अब इसे अपने स्ट्रीमिंग परिचालन का हिस्सा बनाने का प्रस्ताव रखा है और इसे अगले साल फरवरी तक यूरोप, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में डिज़्नी ऐप के तहत एक विशिष्ट चैनल के रूप में लॉन्च करना है।

फुटबॉल लीग, ग्रैंड स्लैम टेनिस एवं अन्य टूर्नामेंट स्ट्रीमिंग!

लातिन अमेरिका में इस सेवा को जून 2021 में स्टार नाम के स्टैंडअलोन डिजिटल मंच के रूप में लॉन्च किया जाएगा। डिज्ऩी के स्टूडियो और लोकल ओरिजिनल्स से सामान्य मनोरंजन सामग्री के अलावा ईएसपीएन से लाइव स्पोट्र्स की पेशकश की जाएगी जिसमें फुटबॉल लीग, ग्रैंड स्लैम टेनिस एवं अन्य टूर्नामेंट शामिल है। स्टार को स्ट्रीमिंग सेवा में बदलने का कदम इस वजह से उठाया जाता है क्योंकि डिज़्नी डिजिटल परिचालन बनाम पारंपरिक प्रसारण पर अधिक जोर है क्योंकि लोग तेजी से ऑनलाइन प्रारूप की तरफ  बढ़ रहे हैं।

आईपीएल का खुमार, क्रिकेट ऐप में लौटी बहार

Check Also

हियरक्लियर ने एडवांस्ड हियरिंग सॉल्यूशंस प्रदान करने के लिए जयपुर में नया क्लिनिक लॉन्च

यह लॉन्च राजस्थान में पहली बार ब्रांड की उपस्थिति का प्रतीक है जयपुर: एडवांस्ड हियरिंग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *