रविवार , अप्रेल 28 2024 | 05:09:08 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / रोजाना खाएं यह फल, बीमारियां रहेंगी हमेशा दूर

रोजाना खाएं यह फल, बीमारियां रहेंगी हमेशा दूर

नई दिल्ली| हम हमेशा सुनते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए मौसमी फल खाने चाहिए। डॉक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट भी ताजे और मौसमी फलों और सब्जियों को खाने की सलाह देते हैं, दरअसल मौसमी फलों और सब्जियों में पोषक तत्वों की एक पूरी श्रृंखला होती है जो शरीर को मौसम के दौरान स्वस्थ रहने में मदद करती हैं। न्यूट्रिशनिस्टव का कहना है कि मौसमी फल खाना चाहिए और शरीफा या सीताफल (custard apple) खाने के कई फायदे हैं।

स्किन के लिए बहुत फायदेमंद सीताफल

शरीफा पेट के लिए अच्छा है और यह अल्सर जैसी बीमारी और एसिडिटी को रोकता है। साथ ही यह त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है और इसे खाने से त्वचा पर ग्लो आता है। शरीफा में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होते है जो आपकी स्किन को किसी भी लिक्विड फाउंडेशन की तुलना में स्मूथ टोन देता है। इसके अलावा, यह आंख और दिमाग के स्वास्थ के लिए भी अच्छान होता है। साथ ही यह बॉडी में हीमोग्लोबिन (एचबी) के लेवल में सुधार करने में मदद करता है।

एंटी-कैंसर गुण” भी मौजूद

मोटापा और डायबिटीज जैसी कई क्रोनिक बीमारियों से लड़ने में भी यह मदद करता है। शरीफे में बायोएक्टिव मॉलिक्यूल्स होते हैं, जिनमें “एंटी-कैंसर गुण” मौजूद होते हैं। शरीफा गुणों की खान है और इसमें विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीाडेंट्स भरपूर मात्रा में होते है, जो इम्यूनिटी और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में हेल्पस करता है। साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर को मुक्त कणों या फ्री रेडिकल्सि से लड़ने में हेल्पव रकात है।यह पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर है जो हार्ट डिजीज से बचाव करने में हेल्प करता है। शरीफा में मौजूद विटामिन ए, शरीर को हेल्दी रखता है। इसमें बहुत अधिक मात्रा में आहार फाइबर और फैट लगभग न के बराबर होता है और थकान दूर करने में भी मदद करता है। थकान हो तो आप एक शरीफा खा लें, तुरंत आपको ताजगी महसूस होगी।

Check Also

Aakash Educational Services Limited's promising students shine in JEE (Main) 2024 Session 2 results

जेईई (मेन) 2024 सेशन 2 के परिणाम में चमके आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के होनहार

जयपुर के 96 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 98 व उससे अधिक परसेंटाइल, 7 स्टूडेंट्स ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *