गुरुवार , अप्रेल 25 2024 | 07:12:30 AM
Breaking News
Home / राजकाज / अर्थव्यवस्था में ‘उम्मीद से अधिक तेजी’
Economy 'faster than expected'

अर्थव्यवस्था में ‘उम्मीद से अधिक तेजी’

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Union Information and Broadcasting Minister Prakash Javadekar) ने कहा है कि अर्थव्यवस्था उम्मीद से अधिक तेजी से पटरी पर लौट रही है। जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में बिजली की मांग में वृद्धि और माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह में बढ़ोतरी का जिक्र करते हुए कहा कि अब अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है।

उत्पादन क्षेत्र की स्थिति अब पूरी तरह सामान्य

जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने कहा, ‘रेलवे की माल ढुलाई से प्राप्ति में वृद्धि, ऊंचा जीएसटी संग्रह, बिजली की मांग में बढ़ोतरी और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के प्रवाह में सुधार से संकेत मिलता है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन बेहतर रहा है।’ उन्हाेंने कहा कि अच्छी बारिश की वजह से कृषि क्षेत्र की बिजली खपत कम रही है। वहीं रेलवे की बिजली खपत भी अभी कम है। इसके बावजूद बिजली की कुल मांग में सुधार हुआ है। उन्होंने (Prakash Javadekar) कहा, ‘बिजली की मांग में 12 प्रतिशत की वृद्धि से पता चलता है कि उत्पादन क्षेत्र की स्थिति अब पूरी तरह सामान्य हो चुकी है।’

किन-किन क्षेत्रों में है स्थिरता

चालू वित्त वर्ष की पहली अप्रैल-जून की तिमाही में कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Penedamic) की वजह से लागू लॉकडाउन के चलते सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 23.9 प्रतिशत की जबर्दस्त गिरावट आई है। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) में 9.5 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया है। इससे पहले वित्त सचिव तरुण बजाज (Tarun Bajaj) ने भी मंगलवार को कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) में तेजी से सुधार हो रहा है और जल्द यह पटरी पर आ जाएगी।

केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफाः एलटीसी के बदले सरकार देगी ‘कैश’

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *