गुरुवार , मई 09 2024 | 03:34:04 AM
Breaking News
Home / रीजनल / कोरोना वायरस से दहशत में है जयपुर का ज्वेलरी मार्केट, हो रहा है करोड़ों का नुकसान

कोरोना वायरस से दहशत में है जयपुर का ज्वेलरी मार्केट, हो रहा है करोड़ों का नुकसान

जयपुर। मौत का वायरस यानि कोरोना वायरस (corona virus) चीन में तांडव करता हुआ अब भारत मे पैर पसार रहा है। कोरोना वायरस (corona virus) इंसानों को तो नुकसान पहुंचाता ही है। साथ ही वो भारतीय अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुंचा रहा है। कोरोना वायरस (corona virus) की दहशत जयपुर की खास पहचान ज्वेलरी मार्केट में देखने को मिल रही है। जेम्स स्टोन उद्योग, ज्वैलरी और सोने पर असर दिखाई दे रहा है। गोल्ड एवं जेम्स स्टोन जिसमें जयपुर की देश दुनिया मे खास मुकाम रखता है। आज भारी संकट से जूझ रहा है, जिससे यहां के स्थानीय जौहरियों को करोड़ों का नुकसान हो रहा है।

कलर स्टोन का हांगकांग बडा केंद्र

कोरोना वायरस (corona virus) का खौफ जयपुर के गोल्ड और कलर जेम्स स्टोन इंडस्ट्री पर भारी पड़ रहा है। यहां के कलर स्टोन तथा सूरत की डायमंड इंडस्ट्री के लिए हांगकांग बड़ा केंद्र है। लेकिन वहां इस बीमारी की वजह से हेल्थ इमरजेंसी घोषित है। ऐसे में व्यापार लगभग रुक सा गया है। ऑर्डर मिल नहीं रहे, जो मिले हुए हैं। उनके भी कैंसिल होने का डर कायम है। ऐसे में आगामी दो माह में जयपुर के इस उद्योग को करीब 400 करोड़ रुपये के नुकसान की आशंका है।

पहले से संकट से गुजर रहा उद्योग

गोल्ड, जेम्स स्टोन के व्यापारियों का कहना है लम्बे समय से यह उद्योग संकट से गुजर रहा है। अब कोरोना वायरस के दहशत ने इस उद्योग की कमर तोड़ कर रख दी है। अब सबसे बड़ा संकट सामने आ रहा है कि व्यापारियों के रुपये फंस गए हैं। एक्सपोर्ट इम्पोर्ट पर असर पड़ रहा है। चीन से 19 प्रतिशत का इंपोर्ट भी है। जयपुर के गोल्ड बाजार की बात की जाए तो करीब 400 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। जयपुर जेवेलरी एसोसिएशन के प्रेसिडेंट का कहना है कि हांगकांग से जयपुर का कलर स्टोन चीन समेत दुनियाभर के अन्य देशों में जाता है।

Check Also

13th edition of GITB Expo to be organized at JECC till 7th May

जेईसीसी में 7 मई तक जीआईटीबी एक्सपो के 13वें संस्करण का आयोजन

50 से अधिक देशों के लगभग 250 एफटीओ और बड़ी संख्या में भारतीय विक्रेताओं के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *