बुधवार, जून 26 2024 | 04:07:10 AM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / के. आर. मंगलम विश्वविद्यालय हरियाणा की पदवी में सबसे ऊपर

के. आर. मंगलम विश्वविद्यालय हरियाणा की पदवी में सबसे ऊपर

 नए छात्रों के लिए पूरी तरह से वित्त पोषित यूरोपीय अध्ययन के दौरे की घोषणा

गुरुग्राम। के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय (केआरएमयू), हरियाणा के गुरुग्राम में सबसे तेजी से विकसित हो रहा उच्च शिक्षा संस्थान, अपनी शैक्षणिक उत्कृष्टता और शानदार प्लेसमेंट अभिलेख के लिए प्रसिद्ध है। इसने शैक्षणिक वर्ष 2024-2025 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। विश्वविद्यालय यूजी और पीजी प्रवेश के लिए छात्रों को आमंत्रित करता है, जो छात्रों को वैश्विक अनावृत्ति और विश्व स्तरीय शिक्षा देने के लिए प्रसिध है।

2023 और 2024 में सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के माध्यम से अपने विभिन्न यूजी और पीजी कार्यक्रमों के लिए 6 लाख से अधिक पंजीकरणों के साथ, केआरएमयू ने खुद को गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा की तलाश करने वाले छात्रों के बीच सबसे पसंदीदा विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित कर लिया है। वैश्विक अनावृत्ति के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में, हमें प्रायोजित यूरोपीय अध्ययन दौरे की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है, ताकि उन्हें कक्षा की चार दीवारों से परे शीर्ष स्तरीय शैक्षिक अनुभव प्राप्त हो।

अंतर्राष्ट्रीय समझौता ज्ञापन

यह हमारे लिए बड़े सम्मान की बात है कि हमने दुनिया के कुछ शीर्ष विश्वविद्यालयों के साथ अंतर्राष्ट्रीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) स्थापित किए हैं, जिनमें जर्मन वरसिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ फेरारा, मिडलसेक्स विश्वविद्यालय, यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन, हुबेई विश्वविद्यालय, यूनिवर्सिटी ऑफ प्लायमाउथ और अन्य शामिल हैं। ये सहयोग हमारे छात्रों को वैश्विक अवसर और शैक्षणिक विनिमय के अवसर प्रदान करने के लिए किए गए हैं।

यूरोप में अध्ययन यात्रा

चयनित छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय अनावृत्ति और अनुभव प्रदान करने के लिए, हम इस साल 100% यूरोप का अध्ययन यात्रा प्रदान कर रहे है। इस दौरे का मुख्य उद्देश्य छात्रों को विदेशी संस्कृतियों का अनुभव प्रदान करना और शैक्षणिक और व्यक्तिगत रूप से विकसित होने का मौका देना है।

पदवी और पुरस्कार

के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय को इसके उत्कृष्ट शैक्षणिक कार्यक्रमों और, सबसे महत्वपूर्ण, अपने छात्रों की सफलता के लिए मान्यता प्राप्त है। टाइम्स ऑफ इंडिया (ऑप्टिमल मीडिया सॉल्यूशंस सर्वे) द्वारा किए गए टाइम्स बी-स्कूल सर्वे 2024 के अनुसार, इसे हरियाणा में प्रमुख बी-स्कूल के रूप में स्थान दिया गया है। इसके अलावा, उसी सर्वेक्षण ने केआरएमयू के उत्कृष्ट प्लेसमेंट रिकॉर्ड पर भी प्रकाश डाला है, इसे हरियाणा के सभी बी-स्कूलों में प्लेसमेंट के लिए भी पहले स्थान पर रखा गया है। यह सफलता हमारी कड़ी मेहनत, समर्पण और हमारे छात्रों को सर्वोत्तम शिक्षा और अवसर प्रदान करने के निरंतर प्रयासों पर जोर देती है।

इसके अलावा, व्यापार दुनिया पदवी 2022 ने विश्वविद्यालय की इंजीनियरिंग शिक्षा में उत्कृष्टता को मान्यता दी है, इसे हरियाणा के सभी निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पहले स्थान पर रखा गया है। विश्वविद्यालय के लॉ कार्यक्रमों को भी हरियाणा के सभी निजी लॉ कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में दूसरे स्थान पर रखा गया है। शिक्षा क्षेत्र में अपनी नेतृत्व को मजबूत करते हुए, समूह के निदेशक श्री अभिषेक गुप्ता को हाल ही में दो प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है: पहला- कॉलेजदुनिया द्वारा दिया गया उत्कृष्ट नेतृत्व पुरस्कार और दूसरा- ऑप्टिमल मीडिया सॉल्यूशंस (टाइम्स ग्रुप कंपनी) द्वारा शिक्षा क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए पुरस्कार।

छात्रवृत्तियां

के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय में, हम योग्य छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने में विश्वास करते हैं। इस वर्ष, हम अपने विभिन्न यूजी और पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले योग्य छात्रों को रु 21 करोड़ की छात्रवृत्तियां प्रदान कर रहे हैं। छात्रवृत्तियां विभिन्न मानदंडों के आधार पर प्रदान की जाती हैं, जिनमें कक्षा 12 के अंक, प्रवेश परीक्षा जैसे कैट/मैट/ज़ैट, सीयूईटी, जेईई, क्लैट, एलएसएटी, नाटा, यूजी अंक और अन्य श्रेणियाँ जैसे खेल उपलब्धियां, रक्षा कर्मियों के बच्चे, केआरएमयू में पढ़ रहे भाई-बहन, कर्मचारी संबद्धता आदि शामिल हैं।

नियोक्ताओं और अकादमिक साझेदारियां

हमें यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि हमारे पास 500 से अधिक समर्पित रिक्रूटर्स हैं जो छात्रों को प्लेसमेंट में सहायता करने के लिए तत्पर रहते हैं, साथ ही 100 से अधिक उद्योग और अकादमिक साझेदारियाँ भी हैं जो अमूल्य संबंध प्रदान करती हैं। हमारे उद्योग-संरेखित पाठ्यक्रम को आईबीएम, एसीसीए, ज़ेबिया, इमेजिंग एक्सपी, समेट्रिक्स.आईओ, सीमेंस, ईसी-काउंसिल, सेफएक्सप्रेस, जीसीईसी ग्लोबल फाउंडेशन, इमार्टिकस लर्निंग आदि कंपनियों के विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किया गया है, जिससे हम सुनिश्चित करते हैं कि हमारे छात्रों को सबसे बेहतरीन और अद्यतित शिक्षा प्राप्त हो।

हमें यह बताते हुए भी खुशी हो रही है कि हमारे बी.डेस (फैशन अभिकल्प) कार्यक्रम में प्रवेश लेने वाले छात्रों को दिल्ली टाइम्स फैशन वीक में भाग लेने का अवसर मिलता है। यह महत्वाकांक्षी फैशन डिजाइनरों के लिए सपना सच होने जैसा है, जो उन्हें फैशन की जीवंत दुनिया का अनूठा एक्सपोजर प्रदान करता है।

अनुदान और एकस्व

केईआईसी नींव के तत्वावधान में, दो अभिनव इनक्यूबेशन आइडियाज़ को एमएसएमई से रु 15 लाख के अनुदान मिले हैं। इसके अलावा, हमारे प्रयासों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (अनुमोदन रु 1.56 करोड़) और भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (अनुमोदन रु 20 लाख) जैसे प्रतिष्ठित सरकारी संस्थानों से अनुदान प्राप्त हुए हैं। हमारे 96 से ज़्यादा एकस्व प्रकाशित हो चुके हैं और हमें 29 से ज़्यादा एकस्व मिल चुके हैं।

सुविधाएं

के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय यह सुनिश्चित करता है कि उसके छात्रों को परिसर में और परिसर के बाहर विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलें। केआरएमयू द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं में शामिल हैं:

· दिल्ली-एनसीआर के हर हिस्से में परिवहन सुविधाएं

· लड़कों और लड़कियों के लिए अलग एसी हॉस्टल

· परिसर में वाई-फाई उपलब्धता

· स्मार्ट कक्षाएं

· सीसीटीवी निगरानी

· उद्यम संसाधन नियोजन उपकरण

· अधिगम प्रबंधन प्रणाली

· ड्रोन प्रशिक्षण

· कंप्यूटर प्रयोगशाला

· उच्च श्रेणी की प्रयोगशालाएं

· पुस्तकालय प्रबंध प्रणाली

· एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग टूल्स

· विवादास्पद कोर्ट

· पशु गृह

· संग्रहालय

· केंद्रीय उपकरण कक्ष

· पूरी तरह सुसज्जित व्यायामशाला

· चिकित्सा सेवाएं

· पार्किंग सुविधाएं

 

के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय एक जीवंत समुदाय प्रदान करता है जहां शैक्षणिक कठोरता वास्तविक दुनिया के अनुभव से मिलती है। विश्वविद्यालय अनुभवी पेशेवरों और विद्वानों की एक संकाय का दावा करता है जो अगली पीढ़ी के नेताओं और नवप्रवर्तकों को मार्गदर्शन देने के लिए समर्पित हैं। इसका पाठ्यक्रम कक्षा शिक्षण को व्यावहारिक अनुभवों के साथ एकीकृत करता है, जो छात्रों को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करता है।

भावी छात्रों को के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय में शामिल होने और एक परिवर्तनकारी शैक्षिक यात्रा शुरू करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

 

अधिक जानकारी के लिए…: https://bit.ly/3QYZVwR

Check Also

ग्रेडिंग डॉट कॉम में यूके के टॉप यूनिवर्सिटीज द्वारा सेमिनार और ऑन-स्पॉट असेसमेंट कार्यक्रम

जयपुर, ग्रेडिंग, जयपुर ने एक हाइब्रिड कार्यक्रम की मेजबानी की, जहां यूनिवर्सिटी ऑफ वेल्स ट्रिनिटी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *