रविवार , सितम्बर 26 2021 | 08:26:47 AM
Home / ऑटो-गैजेट्स / मारुति के मार्जिन पर बना रहेगा दबाव

मारुति के मार्जिन पर बना रहेगा दबाव

मुंबई. मारुति सुजूकी से उसकी मूल कंपनी सुजूकी मोटर को मिलने वाली रॉयल्टी लगातार कम हो रही है मगर मारुति के मार्जिन में गिरावट थमती नहीं दिख रही। विश्लेषकों का कहना है कि सेमीकंडक्टर की किल्लत और कच्चे माल की लागत में लगातार बढ़ोतरी के कारण कार बिक्री घटने से इस साल की बाकी तिमाहियों और अगले वित्त वर्ष में भी कंपनी के मार्जिन पर दबाव बना रहेगा।

पहली तिमाही में कमजोर आमदनी और चिप की किल्लत के कारण उत्पादन में कटौती के कंपनी के ऐलान के बाद ज्यादातर ब्रोकरेज ने वित्त वर्ष 2022 और वित्त वर्ष 2023 के लिए मार्जिन के अपने अनुमान 50 से 100 आधार अंक घटा दिए हैं। 1 आधार अंक 1 प्रतिशत का 100वां हिस्सा होता है। मारुति सुजुकी इंडिया से मूल कंपनी सुजूकी मोटर कॉर्प को होने वाला रॉयल्टी भुगतान 31 मार्च को समाप्त वर्ष में एक दशक के सबसे निचले स्तर पर आ गया। यह रॉयल्टी भुगतान तीन साल पहले तक निवेशकों की बड़ी चिंता थी।

मारुति के प्रवक्ता ने कहा कि रॉयल्टी में कमी अनुमानों के मुताबिक ही है। उन्होंने कहा, ‘जनवरी 2018 में स्वीकृत संशोधित समझौते में रॉयल्टी को शामिल किया गया है और इसके मुताबिक इसमें धीरे-धीरे कमी आने की उम्मीद थी।’ यह एमएसआईएल और एसएमजी (सुजूकी मोटर गुजरात) के मॉडलों पर एकसमान शर्तों पर देय है। प्रवक्ता ने कहा कि इसकी वास्तविक मात्रा वर्ष में उत्पादन पर निर्भर है। मारुति का एसएमजी के साथ ठेके पर विनिर्माण का समझौता है। लेकिन रॉयल्टी कम होने से कंपनी के एबिटा मार्जिन में तेज गिरावट को नहीं थामा जा सकता है।

कच्चे माल की कीमतों में तेज बढ़ोतरी और बिक्री में कमी से कंपनी का मुनाफा घटा है। रिलायंस सिक्योरिटीज में अनुसंधान प्रमुख मितुल शाह ने कहा, ‘रॉयल्टी कम होने के बावजूद जिंंसों की ऊंची कीमतों और कम बिक्री से मार्जिन पर असर पड़ा है। चिप की किल्लत गहरा गई है, इसलिए आगामी तिमाहियों में मार्जिन पर दबाव रहने के आसार हैं।’ उन्होंने कहा कि वाहन कंपनियों की लागत में तेजी से बढ़ोतरी हुई है, लेकिन कंपनियां बढ़ी लागत का एक हिस्सा ही ग्राहकों पर डाल पाई हैं। इससे सभी वाहन कंपनियों की कमाई पर बोझ बढ़ेगा|

Check Also

इसुजु मोटर्स इंडिया ने जोधपुर में अपनी सेल्स और सर्विस पेशकश को मजबूत किया

जयपुर.: लोकप्रिय डी-मैक्‍स पिक-अप्‍स और एसयूवी के जापानी विनिर्माता, इसुजु मोटर्स इंडिया ने आज जोधपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *