शुक्रवार , मार्च 29 2024 | 08:35:39 PM
Breaking News
Home / बाजार / भारत में शादियों के सीज़न में कैश की जगह ऑनलाईन ट्रैवल शगुन का चलन बढ़ा: मेकमाईट्रिप
Online travel shagun has become more popular than cash this wedding season in India: MakeMyTrip

भारत में शादियों के सीज़न में कैश की जगह ऑनलाईन ट्रैवल शगुन का चलन बढ़ा: मेकमाईट्रिप

नई दिल्ली. भारत की अग्रणी ऑनलाईन ट्रैवल कंपनी मेकमाईट्रिप (online travel company makemytrip) पर उपभोक्ताओं द्वारा अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और साथियों को ‘ऑनलाईन गिफ्ट कार्ड’ के रूप में शगुन देने का प्रचलन बढ़ रहा है। मेकमाईट्रिप के चीफ बिज़नेस ऑफिसर, राज ऋषि सिंह ने कहा, ‘‘हमें शादियों के सीज़न और ऑनलाईन गिफ्ट कार्ड की बिक्री के बीच सीधा संबंध देखने को मिल रहा है। लोग अब पारंपरिक रूप से कैश या गोल्ड का उपहार देने की बजाय, ऑनलाईन ट्रैवल गिफ्ट कार्ड उपहार में देना पसंद कर रहे हैं।

युवा वर्ग कुछ विचारशील और ट्रेंडी उपहार देना चाहता

हमने उपभोक्ताओं की जरूरतों को समझने के लिए एक सर्वे किया, जिसमें दो अलग-अलग समूह उभरकर आए। 45 साल से 55 साल के बीच के बहुत ज्यादा उड़ान भरने वाले एग्ज़िक्यूटिव्स अपने दोस्तों/रिश्तेदारों को कुछ यादगार उपहार देने के इच्छुक हैं। 30 साल से 45 साल के बीच का युवा वर्ग कुछ विचारशील और ट्रेंडी उपहार देना चाहता है। ऑनलाईन वैडिंग गिफ्ट कार्ड के रूप में ट्रैवल शगुन इन दोनों समूह की ही जरूरतों के लिए उपयुक्त है।’’

ट्रैवल शगुन की सेल में 30 प्रतिशत की वृद्धि

सबसे ज्यादा बिकने वाला गिफ्ट कार्ड 10,000 रु. का गिफ्ट कार्ड है, जिसके बाद लोग 5,000 रु. और 1,000 रु. के गिफ्ट कार्ड खरीदना पसंद कर रहे है। इस कार्ड द्वारा दंपत्ति होलिडे पैकेज, होटल, हवाई जहाज के टिकट, ट्रेन के टिकट, बस के टिकट, और मनोरंजक गतिविधियाँ बुक कर सकते हैं। पिछले साल (दिसंबर 21 से जनवरी 22) की तुलना में इस बार शादियों के सीज़न (दिसंबर 22 से जनवरी 23) के बीच ट्रैवल शगुन की सेल में 30 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई।

मेकमाईट्रिप को हर खरीद के साथ 101 रु. का शगुन

‘‘यह सीज़न ऑनलाईन वैडिंग गिफ्ट कार्ड्स की सेल में हमारे लिए सबसे अच्छा सीज़न रहा, लेकिन हमारा विश्वास है कि सेल अभी भी काफी ज्यादा बढ़सकती है।ट्रैवल शगुन का ट्रेंड आने वाले समय में काफी महत्वपूर्ण बनने वाला है। भारत की सांस्कृतिक विरासत आधुनिक समय के ऑनलाईन गिफ्टिंग के ट्रेंड में भी जारी रहेगी। वैडिंग गिफ्ट कार्ड खरीदने वाले 47 प्रतिशत से ज्यादा खरीददारों ने इसमें शगुन के रूप में 1 रु. शामिल किए। इस परंपरा ने मेकमाईट्रिप को हर खरीद के साथ 101 रु. का शगुन शुरू करने के लिए प्रेरित किया।

Check Also

वरेनियम क्लाउड लिमिटेड का रु. 49.46 करोड़ का राइट्स इश्यू 28 सितंबर, 2023 को खुलेगा

राइट्स इश्यू की कीमत रु. 123 प्रति शेयर है; राइट्स इश्यू 4 अक्टूबर, 2023 को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *