शुक्रवार , अप्रेल 26 2024 | 05:17:31 AM
Breaking News
Home / बाजार / इकोनॉमी में तेज रिकवरी के RBI के संकेत से उछल गया शेयर बाजार, सेंसेक्स पहली बार 45 हजार पार
Stock market sprung up by RBI's sign of fast recovery in economy, Sensex crosses 45 thousand for the first time

इकोनॉमी में तेज रिकवरी के RBI के संकेत से उछल गया शेयर बाजार, सेंसेक्स पहली बार 45 हजार पार

जयपुर। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve bank of India) ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति समीक्षा पेश की. ब्याज दरों में तो कोई बदलाव नहीं हुआ, लेकिन रिजर्व बैंक (Reserve bank of India) ने यह संकेत दिये हैं कि अर्थव्यवस्था में अनुमान से ज्यादा तेजी से सुधार हो रहा है. इसकी वजह से शेयर बाजार में अच्छी तेजी आयी और सेंसेक्स ने अपने इतिहास में पहली बार 45 हजार का आंकड़ा पार कर लिया.

अब तक का रिकॉर्ड बंद स्तर पर बंद सेंसेक्स

कारोबार के दौरान बढ़ते हुए सेंसेक्स (Sensex Highest) 45,023.79 तक तक उछल गया. इसी तरह निफ्टी भी 13,250 के हाई लेवल (highest nifty market) तक पहुंचा. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 446.90 अंकों की उछाल के साथ 45,079.55 पर बंद हुआ जो अब तक का रिकॉर्ड बंद स्तर है. इसी एनएसई निफ्टी 124.65  अंकों की तेजी के साथ 13,258.55 पर बंद हुआ. शुक्रवार को शेयर बाजार की शुरुआत सपाट हुई थी. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 33 अंक की बढ़त के साथ 44,665.91 पर खुला. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 13 अंक की तेजी के साथ 13,177 पर खुला.

इकोनॉमी में सुधार के संकेत

सुबह 10 बजे रिजर्व बैंक के गवर्नर (Reserve bank of India governor) ने मौद्रिक नीति कमिटी की समीक्षा बैठक के नतीजों का ऐलान किया. रिजर्व बैंक (Reserve bank of India) ने नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया, लेकिन इकोनॉमी में सुधार के संकेत दिये. रिजर्व बैंक ने इस वित्त वर्ष में माइनस 7.5 जीडीपी ग्रोथ का अनुमान लगाया है. यानी जीडीपी (GDP) में भारी गिरावट आएगी, लेकिन यह गिरावट रिजर्व बैंक (Reserve bank of India) के पहले के  अनुमान से कम है.

रिकॉर्ड नई ऊंचाई पर बाजार

Check Also

पिछली तिमाही और छमाही के लिए आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के वित्तीय परिणाम घोषित

नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *