रविवार , अप्रेल 28 2024 | 12:02:10 AM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / सभी की पसंद बन रहे ज्यादा विशेषताओं वाले ‘सुपर ऐप’
'Super App' with more features becoming everyone's choice

सभी की पसंद बन रहे ज्यादा विशेषताओं वाले ‘सुपर ऐप’

जयपुर। शॉर्ट वीडियो ऐप चिंगारी (Chingari short video app) के संस्थापक सुमित घोष ने हाल ही में कहा था कि वह ऐसा नहीं चाहते कि उनका ऐप टिकटॉक (Tiktock app) की तरह केवल एक मनोरंजन ऐप बनकर रह जाए, बल्कि वे इसे वीचैट (Wechat app) की तरह एक ‘सुपर ऐप’ बनाना चाहते हैं, जो मनोरंजन से लेकर शिक्षा तथा ई-कॉमर्स तक ग्राहकों की हर तरह की जरूरतों को पूरा कर सके।

सब कुछ उपलब्ध कराना होगा

चिंगारी ऐप (Chingari app) में चैट, लाइव स्ट्रीमिंग तथा सोशल कॉमर्स जैसी विशेषताओं जोडऩे पर काम कर रहे घोष कहते हैं, ‘अगर आप केवल एक शॉर्ट वीडियो ऐप हैं तो लोग केवल कम एवं सीमित समय के लिए ही आपके ऐप पर आएंगे। किसी के जीवन का हिस्सा बनने के लिए हमें मनोरंजन से आगे बढ़कर कुछ उपलब्ध कराना होगा।’

टाटा समूह भी लाएगा सुपर ऐप

भारत में स्मार्टफोन के बढ़ते उपयोग और कम कीमतों में इंटरनेट की उपलब्धता से ई-कॉमर्स (E-commerce) के बढ़ते चलन ने टाटा जैसे बड़े घरानों को भी एक ऐप में कई विशेषताओं वाले ‘सुपर ऐप’ बनाने के लिए प्रेरित किया है। विशेषज्ञों का कहना है कि इसके पीछे प्रमुख उद्देश्य उपयोगकर्ताओं की संख्या में बढ़ोतरी करना है। हाल ही में मीडिया में आई खबरों के अनुसार टाटा समूह (Tata Group) अपनी सभी सेवाओं को एक सुपर ऐप में समाहित करके पेश करने जा रहा है और दिसंबर-जनवरी तक इसके आने की उम्मीद है।

उपभोक्ता के लिए सुपर ऐप

किसी उपभोक्ता के लिए, ऐसे ऐप सुपर ऐप (Super App) होते हैं जहां कई तरह के कार्य किए जा सकते हों, विभिन्न सेवाएं उपलब्ध हों तथा फोन की मेमरी बचाई जा सकती हो। इंफ्लुऐन्शियल मार्केटिंग फर्म विंकली के सह-संस्थापक तथा मुख्य कार्याधिकारी राहुल सिंह कहते हैं, ‘टाटा समूह पहले ही ऑफलाइन माध्यम में एक सुपर ऐप मॉडल को अपना चुका है। उनके लिए सुपर ऐप की ओर कदम बढ़ाना काफी कारगर कदम होगा क्योंकि इसकी मदद से ग्राहकों की संख्या में इजाफा करके अपने राजस्व को बढ़ाया जा सकता है।’

रिलायंस जियो भी जियो मार्ट से ग्रॉसरी क्षेत्र में

फेसबुक (Facebook) के साथ 5.7 अरब डॉलर का सौदा करने वाली मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो भी जियो मार्ट (Jio mart) की मदद से ग्रॉसरी क्षेत्र के ई-कॉमर्स कारोबार में हाथ आजमाने के साथ अपना डिजिटल साम्राज्य खड़ा कर रही है। रिलायंस रिटेल ने भी चेन्नई स्थित ऑनलाइन फार्मेसी डिलिवरी स्टार्टअप नेटमेड्स में 620 करोड़ रुपये के साथ अहम हिस्सेदारी हासिल की है।

जिवामे में भी 15 प्रतिशत हिस्सेदारी

रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) ने ऑनलाइन अधोवस्त्र ब्रांड जिवामे (online lingerie brand zivame) में भी 15 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की है। ई-कॉमर्स प्रबंधन फर्म एसिडस के संस्थापक एवं मुख्य कार्याधिकारी सोमदत्त सिंह कहते हैं, ‘सुपरऐप का उपयोग काफी आसान एवं आरामदायक होता है।

गूगल के साथ Reliance लाएगी स्मार्टफोन

Check Also

बजाज ऑटो लिमिटेड ने अपडेटेड फीचर्स के साथ पेश की है ‘ऑल न्यू Pulsar N250’, जो अपनी क्लास में गेम-चेंज कर देगी

बजाज ऑटो लिमिटेड का ऑल न्यू Pulsar N250, मोटरसाइकिल इंडस्ट्री का नया सितारा, अपने क्लास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *