रविवार , अप्रेल 28 2024 | 03:35:15 PM
Breaking News
Home / राजकाज / दूसरी तिमाही में सुधरा कर संग्रह
Tax collection improved in second quarter

दूसरी तिमाही में सुधरा कर संग्रह

नई दिल्ली। महामारी (Corona Pandemic) के बीच लॉकडाउन (Lockdown) में राहत के बाद आर्थिक गतिविधियों में तेजी आने से इन्फोसिस (Infosys), टेक महिंद्रा (Tech Mahindra), एचसीएल (HCL), लार्सन ऐंड टुब्रो (Larson and turbo) सहित तकनीक और विनिर्माण क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में पहले की अपेक्षा ज्यादा कर भुगतान किया है। विदेशी बैंकों एचएसबीसी (HSBC), डॉयचे (Deutsche) और जेपी मॉर्गन (JP morgan) चेज का कर भुगतान भी पहली छमाही में दो अंक में बढ़ा है।

इन कंपनियों पर कर भुगतान मामले में दबाव

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) (आरआईएल), भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) (एलआईसी), भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) (एसबीआई), एचडीएफसी (HDFC) जैसी दिग्गज कंपनियों पर कर भुगतान के मामले में दबाव देखा गया। कच्चे तेल के दाम में भारी गिरावट की वजह से रिफाइनिंग मार्जिन खत्म होने के अंदेशे से आरआईएल (RIL) ने कर की दूसरी किस्त का भुगतान नहीं किया है। मगर उसकी सहायक इकाई रिलायंस रिटेल के कर भुगतान में 1,491 फीसदी का इजाफा देखा गया।

Reliance Retail ने 521 करोड़ रुपये का कर चुकाया

रिलायंस रिटेल कंपनी (Reliance Retail Company) ने हाल में कई वैश्विक निवेशकों से पैसे जुटाए हैं। कंपनी ने 521 करोड़ रुपये का कर चुकाया है, जबकि पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में उसने 31 करोड़ रुपये का कर दिया था। आरआईएल ने पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 3,270 करोड़ रुपये का कर अदा किया था।

भारतीय कंपनियों ने इतना चुकाया टैक्स

आयकर विभाग (Income tax Department) द्वारा संकलित आंकड़ों से पता चलता है कि इन्फोसिस (Infosys) ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 1,330 करोड़ रुपये का कर दिया है जबकि पिछले साल की समान तिमाही में उसने 1,150 करोड़ रुपये का ही कर दिया था। टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) ने 350 करोड़ रुपये (34 फीसदी अधिक) और एचसीएल (HCL) ने 550 करोड़ रुपये (8 फीसदी अधिक) कर जमा कराया है। एलऐंडटी (L&T) ने दूसरी तिमाही में पिछले साल की समान तिमाही के 120 करोड़ रुपये के मुकालबे 461 फीसदी अधिक यानी 675 करोड़ रुपये का कर चुकाया है।

विदेशी बैंकों ने इतना चुकाया टैक्स

दूसरी तिमाही में विदेशी बैंकों में सबसे ज्यादा कर डॉयचे बैंक (Deutsche Bank), जेपी मॉर्गन चेज (Jp morgan chase), एचएसबीसी (HSBC) आदि ने दिया। इन्होंने पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले 35 से 45 फीसदी ज्यादा कर का भुगतान किया है। डॉयचे बैंक (Deutsche Bank) ने 430 करोड़ रुपये का कर चुकाया, जो पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले 43 फीसदी ज्यादा है। जेपी मॉर्गन चेज (Jp morgan chase) ने 430 करोड़ रुपये और एचएसबीसी (HSBC) ने 870 करोड़ रुपये के कर का भुगतान किया है।

खोलिए अपना उद्योग, मोदी सरकार देगी 35 प्रतिशत तक सब्सिडी

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *