गुरुवार , मई 02 2024 | 04:38:49 AM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / अलीबाबा सहित इन टेक 4 कंपनियों को 2 दिनों में 15 लाख करोड़ रुपये का नुकसान
These 4 tech companies including Alibaba lose Rs 15 lakh crore in 2 days

अलीबाबा सहित इन टेक 4 कंपनियों को 2 दिनों में 15 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

जयपुर। चीन (China) में सरकार का शिकंजा टेक्नोलॉजी और इंटरनेट कंपनियों पर कसता ही जा रहा है। इस वजह से अलीबाबा ग्रुप (Alibaba Group) के मालिक जैक मा (Jack Maa) सहित कई टेक कंपनियां (Tech Firms) बुरे दौर से गुजर रही हैं। चीन की सरकार (China Government) जैक मा (Jack Maa) के कारोबारी साम्राज्य पर शिकंजा कसने के मूड में है।

15 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

चीन के मार्केट रेगुलेटर ने ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अलीबाबा ग्रुप (Alibaba Group) के खिलाफ एकाधिकार-रोधी जांच (antitrust scrutiny) शुरू करने की घोषणा की है। इसका असर अब अलीबीबा (Alibaba) के साथ दूसरी टेक कंपनियों पर भी पड़ने लगा है। टेक कंपनियों को लगता है कि एंटीट्रस्ट जांच की आंच उन तक भी पहुंच सकती है। इस वजह से चीनी टेक कंपनियों को दो कारोबारी सत्रों में करीब 15 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

अलीबाबा के स्टॉक्स में 8% की गिरावट

Antitrust Law के डर के कारण लगातार दूसरे दिन निवेशकों ने अलाबाबा (Alibaba Group) के साथ उसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनी टेनसेंट होल्डिंग्स  (Tencent Holdings Ltd), फूड डिलिवरी कंपनी (Meituan) और  JD.com Inc के स्टॉक्स की जमकर विकवाली की। इस वजह से सोमवार को अलीबाबा के स्टॉक्स में 8% की गिरावट आई। अक्टूबर से लेकर अब तक चीनी रेगुलेटर्स के शिकंजे की वजह से कंपनी को 270 बिलियन डॉलर यानी करीब 20 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। वहीं, Tencent और Meituan दोनों कंपनियों के शेयर में आज 6% से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, JD.com के शेयर 2% टूटे हैं। इससे इन चारों टेक कंपनियों को पिछले दो दिनें में 200 बिलियन डॉलर यानी करीब 15 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

Ant Group को कारोबार में सुधार करने का आदेश

चीन ने इंटरनेट सेक्टर में एंटी मोनोपोली प्रैक्टिसेज को लेकर जांच तेज कर दी है। रविवार को चीन के सेट्रल बैंक ने एंट ग्रुप (Ant Group) को अपने कारोबारों में सुधार (रेक्टिफिकेशन) करने का आदेश दिया है। रेगुलेटर्स ने कहा कि एंट ग्रुप नियामकीय आवश्यकताओं का पालन करे। चीन के रेगुलेटर्स ने रविवार को बयान में कहा कि चीन के केन्द्रीय बैंक पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने Ant Group के एग्जीक्यूटिव्स को समन जारी किया और उन्हें आदेश दिया गया है कि वे एक रेक्टिफिकेशन प्लान तैयार करें।

अलीबाबा के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Taobao के लिए पेमेंट सर्विसेज Ant Group

साथ ही क्रेडिट, इंश्योरेंस व वेल्थ मैनेजमेंट सर्विसेज समेत अपने कारोबार के इंप्लीमेंटेशन टाइमटेबल को भी तैयार करें। रेगुलेटर्स ने Ant Group को अपनी जड़ में वापस जाने और खुद को पेमेंट सर्विस के तौर पर फिर से स्थापित करने का आदेश दिया। आपको बता दें कि Ant Group की शुरुआत अलीबाबा के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Taobao के लिए पेमेंट सर्विसेज के तौर पर हुई थी। आज यह ग्रुप इंश्योरेंस व इन्वेस्टमेंट प्रॉडक्ट की भी पेशकश करता है।

अलीबाबा ने ऑनलाइन ट्रेनिंग वर्कशॉप का आयोजन किया

Check Also

लैग्नम स्पिनटेक्स ने वित्तवर्ष 24 के नतीजों की घोषणा की

क्यू4 में पैट 380% बढ़कर 7.30 करोड़ रुपये हो गया, 0.50/- रुपये प्रति शेयर के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *