शुक्रवार , अप्रेल 19 2024 | 03:11:42 PM
Breaking News
Home / राजकाज / प्रधानमंत्री मोदी का बडा फैसला : 1 मई से सभी वयस्कों को टीका

प्रधानमंत्री मोदी का बडा फैसला : 1 मई से सभी वयस्कों को टीका

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर (Second wave of covid) की गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार (Central government, ) ने 19 April कहा कि 1 मई (1 May) से 18 साल से अधिक उम्र (18 + age) के सभी लोग कोविड-19 (Covid 19) से रोकथाम के लिए टीका (1 May corona vaccine) लगवा सकेंगे। सरकार ने टीकाकरण अभियान (Vaccination campaign) में ढील देते हुए राज्यों, निजी अस्पतालों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सीधे टीका निर्माताओं से खुराक खरीदने की अनुमति भी दे दी।

महामारी की मौजूदा स्थिति के साथ ही टीकाकरण अभियान की समीक्षा

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime minister narendra modi) ने कोविड-19 (Covid 19) से लड़ाई में टीकाकरण (Vaccination campaign) को सबसे बड़ा हथियार बताते हुए देश भर के चिकित्सकों से अधिक से अधिक लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने का आग्रह किया। देश में तेजी से बढ़ते कोविड-19 संक्रमण के मामलों के मद्देनजर मोदी ने सोमवार को देश के अग्रणी चिकित्सकों के साथ एक बैठक की और महामारी की मौजूदा स्थिति के साथ ही टीकाकरण अभियान (Vaccination campaign) की समीक्षा की।

टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण

अगले महीने से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान (Vaccination campaign) के तीसरे चरण के तहत टीका निर्माता अपनी केंद्रीय औषधि प्रयोगशालाओं (सीडीएल) से हर महीने जारी खुराकों की 50 प्रतिशत आपूर्ति केंद्र सरकार को देंगे और बाकी 50 प्रतिशत आपूर्ति को वे राज्य सरकारों को तथा खुले बाजार में बेचने के लिए स्वतंत्र होंगे।

50 प्रतिशत आपूर्ति की कीमत 1 मई, 2021 से पहले घोषित करनी होगी

एक सरकारी बयान के अनुसार टीका उत्पादकों को राज्य सरकारों को और खुले बाजार में उपलब्ध होने वाली 50 प्रतिशत आपूर्ति की कीमत 1 मई, 2021 से पहले घोषित करनी होगी।     इसी मूल्य के आधार पर राज्य सरकारें, निजी अस्पताल, औद्योगिक प्रतिष्ठान आदि पक्ष टीका निर्माताओं से टीकों की खुराक खरीद सकेंगे। निजी अस्पतालों को केंद्र सरकार के माध्यम से आने वाली खुराकों के अतिरिक्त 50 प्रतिशत आपूर्ति से ही विशेष रूप से अपनी टीकों की खेप खरीदनी होगी।

निजी टीका उत्पादकों को अपने स्व-निर्धारित मूल्य को पारदर्शिता के साथ घोषित करना होगा

बयान के अनुसार निजी टीका उत्पादकों को अपने स्व-निर्धारित मूल्य को पारदर्शिता के साथ घोषित करना होगा और इस माध्यम से सभी वयस्क (18 साल से अधिक उम्र के लोग) टीका लगाने के लिए पात्र हो जाएंगे। स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर रहकर काम करने वाले लोगों और 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण (Vaccination campaign) पहले की तरह सरकारी केंद्रों पर नि:शुल्क होगा।

सख्त उपायों पर जोर दें राज्य: मोदी

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *