रविवार , अक्टूबर 02 2022 | 11:53:37 PM
Breaking News
Home / रीजनल / वेदांता के नंद घरों ने ग्लोबल वॉलेंटियरिंग प्रोग्राम शुरू किया

वेदांता के नंद घरों ने ग्लोबल वॉलेंटियरिंग प्रोग्राम शुरू किया

जयपुर| विश्व प्रमुख प्राकृतिक संसाधन समूह वेदांता ग्रुप के जन कल्याण प्रभाग अनिल अग्रवाल फाउंडेशन (एएएफ) ने ग्लोबल वॉलेंटियरिंग प्रोग्राम शुरू किया है जिसका लक्ष्य वेदांता के नंद घरों में विभिन्न संस्कृतियों को जानने का परिवेश बनाना है।

एएएफ की अग्रणी पहल प्रोजेक्ट नंद घर ने अपने आधुनिक आंगनवाड़ी केंद्रों में आयोजित चार सप्ताह के प्रोग्राम में यूके और कोलंबिया के अंतर्राष्ट्रीय वॉलेंटियरों का अभिनंदन किया और उन्हें महिला और बाल विकास कार्यों का गहन अनुभव प्रदान किया। चार वॉलेंटियरों का पहला बैच राजस्थान राज्य के जयपुर प्रोजेक्ट में शामिल हुआ है। इस राज्य में 1300 नंद घर केंद्रों का सबसे मजबूत नेटवर्क है।

वॉलेंटियर अपने इस प्रवास में स्थानीय समुदाय से संवाद करेंगे, प्रोजेक्ट के बारे में जानेंगे और भारत की जीवंत संस्कृति का अनुभव करेंगे। इस प्रोग्राम से नंद घर के लाभार्थियों के लिए शिक्षा के नए द्वार खुलेंगे और इस क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय काम-काज की झलक भी प्राप्त करेंगे।

इस अभूतपूर्व पहल पर वेदांता लिमिटेड की निदेशक सुश्री प्रिया अग्रवाल हेब्बर ने कहा, “इस प्रोग्राम के माध्यम से हम नंद घरों में पूरी दुनिया के वॉलेंटियरों की मेजबानी करने को लेकर उत्साहित हैं। सभी समाज सेवा का जुनून रखते हैं और प्रतिभाशाली हैं। नंद घरों को उनका अनमोल अनुभव और जानकारी का लाभ मिलेगा जिसके फलस्वरूप नंद घरों के कार्य क्षेत्र का दायरा बढ़ेगा और हमें विश्वस्तरीय सर्वोत्तम कार्य प्रक्रियाओं को अपना कर परस्पर ज्ञान हासिल करने में मदद मिलेगी जिससे हम बेहतर सेवा दे पाएंगे।’’

वॉलेंटियर आंगनवाड़ी के विभन्न कार्यों के माध्यम से बच्चों और महिलाओं के साथ जुड़ेंगे। वे बच्चों को अंग्रेजी भाषा, कला और अंकगणित का कौशल प्रदान करने के लक्ष्य से दैनिक शिक्षा और शिक्षण सत्र में सक्रिय भागीदारी करेंगे।

प्रोग्राम के तहत उन्हें महिलाओं और किशोरियों से संवाद कर स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाने का अवसर मिलेगा। वे गांव स्तर की बैठकों में भी भाग लेंगे और समुदाय प्रमुखों से संवाद करेंगे।

ग्लोबल वॉलेंटियरिंग प्रोग्राम का आयोजन हाल में अनिल अग्रवाल फाउंडेशन और इंटरकल्चरल एंड इंटर-एक्सचेंज (एआईआई) एजेंसी के बीच  हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन (एमओयू) का परिणाम है। एआईआई फाउंडेशन अपने प्रोग्राम में वैश्विक समझ प्राप्त करने और सांस्कृतिक जागरूकता बढ़ाने के इच्छुक वॉलेंटियरों को शामिल करता है।

Check Also

जेनेसिस कनेक्ट का तीसरा संस्करण शहर में आयोजित

जयपुर| जयपुर के तीस से अधिक खुदरा विक्रेताओं, सेक्टर इन्फ्लएंसर्स और ब्राण्ड्स ने यहां आयोजित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *