शुक्रवार , अप्रेल 19 2024 | 05:58:27 AM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल नेवटा के विद्यार्थियों ने किया ‘फ्यूचरिस्ट – रोबोटिक्स और डीआईवाई प्रदर्शनी’ का आयोजन
Students of Orchids The International School Naveta organize 'Futurist - Robotics & DIY Exhibition'

ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल नेवटा के विद्यार्थियों ने किया ‘फ्यूचरिस्ट – रोबोटिक्स और डीआईवाई प्रदर्शनी’ का आयोजन

जयपुर। फ्यूचरिस्ट – रोबोटिक्स एंड डीआईवाई प्रदर्शनी के दौरान अपने इनोवेटिव रोबोटिक और डीआईवाई विचारों को स्टूडेंटस ने प्रस्तुत किया। पहली कक्षा से 10वीं कक्षा के छात्रों ने अपने खुद के रोबोटिक्स और DIY मॉडल तैयार किए और बताया कि कैसे वे मेहमानों, शिक्षकों और स्कूल के अन्य छात्रों के लिए यूनिक हैं। नेवता ​िस्थत ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल (Newta Orchids The International School) के छात्रों ने स्कूल परिसर में आयोजित प्रदर्शनी में अपनी कला दिखाई। रोबोटिक्स भाग में एक फ्लाइंग पेंसिल, आर्डिनो यूनो का उपयोग करते हुए स्वचालित कूड़ेदान, स्वचालित सिंचाई मशीन, स्वचालित टोल गेट, कीपैड के साथ सुरक्षा प्रणाली और रोबोटिक्स में और भी बहुत कुछ शामिल था। छात्रों ने प्रदर्शनी के DIY (डू-इट-योरसेल्फ) पहलू के रूप में एक मोबाइल स्टैंड, पैडल बोट, टूल बॉक्स, कैंडी स्टिक, कोस्टर, फूलदान और कई अन्य रचनात्मक वस्तुएं बनाईं।

युवा प्रतिभाओं को प्रौद्योगिकी और रोबोटिक्स की दुनिया का व्यापक रूप से पता

स्कूल में रोबोटिक्स पाठ्यक्रम को सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया है, ताकि युवा प्रतिभाओं को प्रौद्योगिकी और रोबोटिक्स की दुनिया का व्यापक रूप से पता लगाने की अनुमति मिल सके। स्कूल का DIY पाठ्यक्रम छात्रों को किसी विशिष्ट वस्तु या उत्पाद को डिजाइन करने, बनाने या संशोधित करने की प्रक्रिया सिखाता है। यह मस्तिष्क का व्यायाम करता है और पार्श्व और तार्किक सोच को बढ़ावा देता है। यह बच्चों को उनकी कल्पना और कलात्मक कौशल का उपयोग करने की अनुमति देकर उनकी रचनात्मकता को भी प्रोत्साहित करता है।

बच्चों को उनकी वैज्ञानिक और रचनात्मक सोच को मजबूत करने में मदद

स्कूल की प्रधानाचार्या निधि कपूर ने कहा कि मैं छात्रों के इनोवेटिव विचारों को देखकर खुश हूं। ऐसी प्रदर्शनी लगाने से बच्चों को उनकी वैज्ञानिक और रचनात्मक सोच को मजबूत करने में मदद मिलती है। इससे किताबों से अवधारणाओं को समझना आसान हो जाता है और छात्रों को छिपी हुई प्रतिभाओं को खोजने में भी मदद मिलती है।

Check Also

एसआई-यूके इंडिया युनिवर्सिटी फेयर पहुंचा जयपुर

एक दिवसीय मेला 80 से अधिक युनिवर्सिटियों को एक छत के नीचे लाएगा जयपुर : …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *