शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 06:48:07 AM
Breaking News
Home / राजकाज / बाजार में कोविड-19 के टीके का दाम 1,000 रुपये

बाजार में कोविड-19 के टीके का दाम 1,000 रुपये

मुंबई। कोविड-19 के टीके (Covid-19 vaccine) की एक खुराक की कीमत खुले बाजार में 900 से 1,000 रुपये (13 से 14 डॉलर) रहने के आसार हैं। सूत्रों का यह कहना है। उद्योगों आदि को संस्थागत बिक्री 600 से 650 रुपये प्रति खुराक पर हो सकती है। यह मूल्य कारोबारी मार्जिन समेत अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) होगा और टीका विनिर्माता कंपनियों को प्रत्येक खुराक पर करीब 650 रुपये मिलेंगे। उद्योग के एक सूत्र ने कहा, ‘विदेशी टीकों की कीमतें स्वदेशी से अधिक हो सकती हैं और उनके लिए बेहतर शीत भंडारगृह बुनियादी ढांचे की भी जरूरत होगी। इसके अलावा सरकार भी उन कीमतों पर नजर रखेगी, जो हम तय करेंगे। इसलिए फिलहाल कुछ तय नहीं है।’

कोविड-19 टीका भारत में दुनिया में सबसे कम कीमत पर

टीका विनिर्माताओं को 1 मई से पहले खुले बाजार (उद्योगों, निजी अस्पतालों) और राज्य सरकारों को टीकों की आपूर्ति की कीमतें घोषित करनी होंगी। केंद्र सरकार अब तक कोविड-19 के टीके Covid-19 vaccine) कम कीमतों पर खरीद रही है। एस्ट्राजेनेका का कोविड-19 टीका (AstraZeneca’s covid-19 vaccine) भारत में दुनिया में सबसे कम कीमत 2.06 डॉलर प्रति खुराक पर बिक रहा है। इसकी कीमत वैश्विक स्तर पर 3 से 6 डॉलर प्रति खुराक है।

एस्ट्राजेनेका की निजी बाजार में कीमत 1,000 रुपये प्रति खुराक

ब्रिटेन की एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca’s covid-19 vaccine) की विनिर्माण साझेदार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने संकेत दिया था कि निजी बाजार में कीमत 1,000 रुपये प्रति खुराक या 13 डॉलर के आसपास हो सकती है। कंपनी ने फिलहाल कीमत की योजनाओं को लेकर कोई टिप्पणी करने से इनकार  कर दिया। भारत में विकसित स्वदेशी कोविड-19 टीके कोवैक्सीन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजारों में 15 से 20 डॉलर प्रति खुराक मिल रही है। वहीं अभी यह भारत में 2 डॉलर प्रति खुराक की दर पर बिक रहा है।

कोवैक्सीन बहुत से देशों में आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कहा कि कोवैक्सीन (Covaxin) बहुत से देशों में आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई  है और अन्य 60 देशों में प्रक्रिया चल रही है। अब तक मैक्सिको, फिलिपींस, ईरान, पैराग्वे, ग्वाटेमाला, निकारागुआ, गुयाना, वेनेजुएला, बोत्सवाना, जिम्बॉब्वे जैसे देशों ने कोवैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। कंपनी ने मंगलवार को कहा, ‘ आपात इस्तेमाल की मंजूरी के तहत अंतरराष्ट्रीय बाजारों और सरकारों को आपूर्ति की कीमत 15 से 20 डॉलर प्रति खुराक रखी गई है।’

Sputnik v corona vaccine भी 10 से 19.9 डॉलर

रूस का टीका स्पूतनिक वी (Sputnik v corona vaccine) भी दुनिया भर में 10 डॉलर से 19.9 डॉलर प्रति खुराक की कीमत पर बिक रहा है। रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड की साझेदार डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने कहा कि सरकारी खरीद और निजी खुले बाजार के लिए कीमत अलग अलग  रखी जाएंगी।

प्रधानमंत्री मोदी का बडा फैसला : 1 मई से सभी वयस्कों को टीका

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *