रविवार , मई 05 2024 | 09:28:32 PM
Breaking News
Home / राजकाज / मोदी सरकार ने इस बड़ी सरकारी कंपनी को बेचने का लिया फैसला

मोदी सरकार ने इस बड़ी सरकारी कंपनी को बेचने का लिया फैसला

नई दिल्ली| केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने एक बड़ी सरकारी कंपनी को बेचने का फैसला किया है. आज यानि बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इसको लेकर फैसला लिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कैबिनेट की बैठक में नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड (Neelachal Ispat Nigam Limited) की बिक्री को मंजूरी दे दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार की नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड में अपनी पूरी 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना है.

नीलाचल इस्पात निगम में सरकार की 100 फीसदी हिस्सेदारी

मौजूदा समय में नीलाचल इस्पात में सरकार की 100 हिस्सेदारी हिस्सेदारी है. नीलाचल इस्पात निगम में MMTC की 49.08 फीसदी, NMDC की 10.10 फीसदी, मेकॉन और BHEL की 0.68 फीसदी हिस्सेदारी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने 2018-19 में 126 फीसदी का ग्रोथ हासिल किया है. फिलहाल इस कंपनी की उत्पादन क्षमता 1.1 मिलियन टन है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार कंपनी की बिक्री के जरिए पूंजी जुटाना चाहती है. सरकार ने कंपनी की बिक्री के लिए परामर्शदाता नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

कोल इंडिया का 2024 तक 1 बिलियन टन कोयला उत्पादन का लक्ष्य

कोल इंडिया का 2024 तक 1 बिलियन टन कोयला उत्पादन का लक्ष्य (Coal India aims to produce 1 billion tonnes of coal by 2024) कैबिनेट की बैठक में कोयले के खनन में व्यवसायिक खनन का रास्ता साफ कर दिया है. केंद्र सरकार का कहना है कि कोयले की मांग भारत मे बहुत ज्यादा है. भारत में कोयला प्रयाप्त है लेकिन फिर भी हम विदेशों से आयात करते हैं. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि कोल इंडिया को जो सपोर्ट चाहिए वो हम देने के लिए तैयार है और उनको पर्याप्त कोल ब्लॉक दिए जाएंगे.

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *