शनिवार , मई 04 2024 | 07:38:38 AM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / 2023 की दूसरी तिमाही में रियलमी ने 51 प्रतिशत की मजबूत तिमाही-दर-तिमाही वृद्धि दर्ज की
realme records strong quarter-on-quarter growth of 51 percent in Q2 2023

2023 की दूसरी तिमाही में रियलमी ने 51 प्रतिशत की मजबूत तिमाही-दर-तिमाही वृद्धि दर्ज की

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सर्वोच्च 3 में वापसी की

नई दिल्ली। सबसे भरोसेमंद स्मार्टफोन सेवा प्रदाता, रियलमी ने मशहूर मार्केट रिसर्च फर्म, काउंटरप्वाईंट के मुताबिक 2023 की दूसरी तिमाही में 51 प्रतिशत की मजबूत तिमाही-दर-तिमाही वृद्धि हासिल की है। इस अभूतपूर्व वृद्धि ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में रियलमी को मजबूत स्थिति में ला दिया है, और यह 2023 की दूसरी तिमाही के लिए आईडीसी की रैंकिंग के अनुसार सर्वोच्च 10 स्मार्टफोन ब्रांड्स में तीसरे स्थान पर आ गया है।
भारत में दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन के बाजार में 3 प्रतिशत की साल-दर-साल गिरावट दर्ज की गई, लेकिन इसके बाद भी रियलमी की सामरिक पोज़िशनिंग और लीप फॉरवर्ड इनोवेशंस, तथा 10,000 रु. से 15,000 रु. के सेगमेंट में 5जी डिवाईसेज़ पर उद्योग के फोकस के साथ यह ब्रांड वापस भारतीय स्मार्टफोन बाजार में तीसरे स्थान पर आ गया।

किफायती मूल्यों में 5जी डिवाइसेज़ लॉन्च

रियलमी (realme 5G smartphone) की इस अभूतपूर्व वृद्धि में इन्वेंटरी और मांग में सुधार के लिए ब्रांड के सामरिक दृष्टिकोण, जबरदस्त सेल्स प्रमोशन और किफायती मूल्यों में 5जी डिवाईसेज़ का लॉन्च शामिल है। रियलमी ने इस साल विभिन्न डिवाईसेज़ के साथ अनेक उपलब्धियाँ हासिल कीं, जिनमें से कई अपनी-अपनी श्रेणियों में सबसे ज्यादा बिकने वाली डिवाईस रहीं। रियलमी सी55 (realme c55 smartphone) की 100,000 से ज्यादा यूनिट पहले दिन की सेल में 5 घंटे में ही बिक गईं, जबकि 11 प्रो सीरीज़ ने अपने प्रारंभिक लॉन्च के दौरान सभी चैनलों पर 200,000 से ज्यादा डिवाईस बेचकर एक नया रिकॉर्ड बनाया, और ऑफलाईन पहली सेल की अवधि में इसकी पिछली जनरेशन के मुकाबले 390 प्रतिशत ज्यादा डिवाईस बेचीं।

90 मिनट में 100,000 यूनिट बेचकर सभी रिकॉर्ड तोड़े

इसके अलावा नार्ज़ो एन53 एमेज़ॉन पर 10,000 रु. के सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन है, जिसने 90 मिनट में 100,000 यूनिट बेचकर सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। आईओटी श्रेणी में रियलमी पैड 2 ने पहली सेल के दौरान पिछली जनरेशन के मुकाबले 122 प्रतिशत ज्यादा डिवाईस बेचीं। इन उपलब्धियों से उपभोक्ताओं की पसंद के अनुरूप अभिनव और उच्च प्रदर्शन वाले उत्पाद पेश करने की रियलमी की प्रतिबद्धता प्रदर्शित होती है।
इसके अलावा, ऑफलाईन चैनलों में रियलमी की मजबूत ऑफलाईन उपस्थिति एवं विस्तार ने ग्राहकों की संलग्नता बढ़ाने और परिवेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ऑनलाईन और ऑफलाईन चैनलों पर ब्रांड के सामरिक फोकस ने विभिन्न ग्राहकों की पसंद को पूरा करने और अपने उत्पाद आसानी से उपलब्ध कराने में इसे समर्थ बनाया। सीमाओं का लगातार विस्तार करने और बेहतरीन डिवाईस प्रदान करते हुए रियलमी ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में एक प्रभावशाली कंपनी के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। उत्पाद की आकर्षक श्रृंखला और ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ रियलमी लगातार आगे बढ़ने और भविष्य में और ज्यादा सफलता प्राप्त करने के लिए मजबूत स्थिति में है।

5जी डिवाईसेज़ की बढ़ती मांग

कंपनी लगातार इनोवेट करके अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार कर रही है और रियलमी का उद्देश्य वृद्धि की इस गति को बनाए रखना एवं भारत में सर्वोच्च स्मार्टफोन ब्रांड्स में अपनी स्थिति को और ज्यादा मजबूत करना है। भारतीय स्मार्टफोन बाजार की तीव्र वृद्धि और 5जी डिवाईसेज़ की बढ़ती मांग के साथ रियलमी इन अवसरों का लाभ उठाने और अपने ग्राहकों को अतुलनीय मूल्य प्रदान करने के लिए अच्छी स्थिति में है। त्योहारों का मौसम नजदीक आने के साथ रियलमी ग्राहकों को और ज्यादा बेहतर उत्पाद एवं ऑफर पेश करने के लिए तैयार है।

Check Also

5-Star Safe Kushaq and Slavia get even safer with Model Year 24 (MY 24) update

5-स्टार सुरक्षित कुशाक और स्लाविया मॉडल ईयर 24 (MY 24) अपडेट के साथ और भी सुरक्षित हुई

कुशाक और स्लाविया दोनों के लिए पूरी रेंज में छह एयरबैग्स स्टैंडर्ड तौर पर दिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *