गुरुवार , मई 09 2024 | 12:38:10 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / डिप्रेशन और आयरन की कमी को दूर करता है केला

डिप्रेशन और आयरन की कमी को दूर करता है केला

नई दिल्ली। कहते हैं कि रोजाना एक सेब (Apple) खाने से डॉक्टर के पास जाने की नौबत नहीं आती है और हम बीमारियों (Diseases) से सुरक्षित रहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले (Banana) के भीतर भी सेहत का खजाना मौजूद है और यह सेब से किसी भी मामले में कम नहीं है. जी हां, रोजाना एक केला खाकर आप खुद को स्वस्थ और बीमारियों से सुरक्षित रख सकते हैं. केले में विटामिन (Vitamin) , आयरन (Iron) और फाइबर (Fiber) अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे इसे खाने के बाद शरीर को गजब की एनर्जी मिलती है.

हालांकि कई लोगों को यह गलतफहमी है कि केला खाने से इंसान मोटा हो जाता है, जबकि इसका संतुलित मात्रा में सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप जरूरत से कम वर्कआउट करते हैं और केले का अत्यधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में फैट बढ़ सकता है, इसलिए इसका सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए. चलिए जानते है रोजाना एक केला खाने से सेहत को क्या फायदे होते हैं (Benefits of Banana).

1- शारीरिक ताकत बढ़ाए
अगर आप दुबलेपन या शारीरिक कमजोरी से परेशान हैं तो आपको रोजाना दूध के साथ केले का सेवन करना चाहिए. केला शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है और शरीर को तुरंत एनर्जी प्रदान करता है. इसके नियमित सेवन से शरीर हृष्ट-पुष्ट हो जाता है. यह भी पढ़ें: रोजाना खाएं एक Apple, डॉक्टर के पास जाने की नहीं आएगी नौबत, जानिए सेब के सेहतमंद फायदे

2- आयरन की कमी दूर करे
एनीमिया से ग्रसित लोगों के लिए केला किसी कारगर औषधि से कम नहीं है. एनीमिया यानी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से पीड़ित लोगों को रोजाना एक केले का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे शरीर में आयरन की कमी धीरे-धीरे दूर होने लगती है और एनीमिया में आराम मिलता है.

3- अपच और कब्ज में कारगर
नियमित तौर पर केले का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है, जिससेचलते आप पेट से जुड़ी तमाम बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं. इसके अलावा कब्ज से परेशान लोगों के लिए भी केले का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए इसबगोल की भूसी या दूध के साथ केले का सेवन रात में सोते समय करना चाहिए. इससे कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिलती है.

4- डिप्रेशन से दिलाए राहत
कई अध्ययनों से यह साफ हुआ है कि केला खाने से डिप्रेशन की समस्या में आराम मिलता है. दरअसल, केले में एक ऐसा प्रोटीन पाया जाता जिससे दिमाग रिलैक्स फील करता है. डिप्रेशन के मरीज जब केले का सेवन करते हैं तो उन्हें राहत महसूस होती है. इसके साथ ही इसमें मौजूद विटामिन बी 6 शरीर में ब्लड ग्लूकोज लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है.

5- लूज मोशन में फायदेमंद
अगर घर में किसी को दस्त लग जाए और लूज मोशन से हाल बेहाल हो जाए तो ऐसी स्थिति में केले का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके लिए पके केले को फेंटकर मक्खन की तरह बना लें, फिर इसमें मिश्री के कुछ दानें मिलाकर दिन में दो-तीन बार खाएं, ऐसा करने से लूज मोशन की समस्या में आराम मिलता है. यह भी पढ़ें: फलों के साथ सेहत का राजा भी है आम, इसके सेवन से होते हैं ये कमाल के फायदे

6- खून को करे पतला
केले के नियमित सेवन से शरीर का गाढ़ा खून पतला होता है, जिससे धमनियों में रक्त का संचालन सही तरीके से होता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करता है. जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है तो धमनियों में रक्त का संचालन सही रहता है.

गौरतलब है कि रोजाना एक से दो केला खाने से शरीर और सेहत को गजब के फायदे होते हैं. केला सस्ता और सुलभ फल है जिसे कोई भी खरीद सकता है और इसके गुणों का लाभ उठा सकता है. अगर आप रोजाना सेब नहीं खा सकते हैं तो सेब की जगह एक केला खाकर भी खुद को फिट और सेहतमंद बनाए रख सकते हैं.

Check Also

IIM Sambalpur starts admission process for 'MBA in Fintech Management' degree program

आईआईएम संबलपुर ने ‘एमबीए इन फिनटेक मैनेजमेंट’ डिग्री प्रोग्राम में शुरू की प्रवेश प्रक्रिया

आईआईएम संबलपुर ने एनएसई अकादमी के सहयोग से ब्लेंडेड मोड में ‘एमबीए इन फिनटेक मैनेजमेंट’ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *