शनिवार , मई 04 2024 | 05:17:26 AM
Breaking News
Home / राजकाज / पूरी दुनिया चखेगी भारत के मॉत्सरेला चीज का स्वाद
The whole world will taste the taste of India's Motsarella cheese

पूरी दुनिया चखेगी भारत के मॉत्सरेला चीज का स्वाद

नई दिल्ली। भैंस के दूध से बनने वाला इटली का मॉत्सरेला चीज (Italian Motsarella Cheese) बेशक पूरी दुनिया में मशहूर है मगर जल्द ही भारत इस मामले में उसे टक्कर दे सकता है। सबसे बड़ी देसी दुग्ध सहकारी संस्था अमूल (Desi Milk Co-operative Society Amul) ने इस बारे में सरकार के सामने एक योजना पेश की है। योजना में देश को भैंस के दूध से बनने वाले मॉत्सरेला चीज के निर्यात का वैश्विक अड्डा बनाने का खाका दिया गया है। यह चीज दुनिया भर में काफी महंगा बिकता है और इसकी बहुत मांग भी है।

10,900 करोड़ रुपये की जो योजना तैयार की

सरकार ने उत्पादन के साथ जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) की 10,900 करोड़ रुपये की जो योजना तैयार की है, उसमें विभिन्न उत्पादों के साथ मॉत्सरेला चीज (Italian Motsarella Cheese) का उत्पादन बढ़ाना भी शामिल है। सरकार प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों का निर्यात बढ़ाना और भारतीय ब्रांडों को दुनिया भर में चमकाना चाहती है।

दूध उत्पादन में 58 फीसदी तक हिस्सेदारी

गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (अमूल) (Gujarat co-operative milk marketing association amul) के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी कहते हैं, ‘देश में कुल दूध उत्पादन में 58 फीसदी तक हिस्सेदारी भैंस के दूध की है और भारत दुनिया में भैंस के दूध का सबसे बड़ा उत्पादक है। हम इसका भरपूर फायदा उठाने के लिए भैंस के दूध से बना मॉत्सरेला चीज बना सकते हैं और उसका निर्यात कर सकते हैं।’

 अगले पांच वर्षों में 200 करोड़ रुपये सालाना निवेश

सोढ़ी मानते हैं कि भैंस के दूध से तैयार मॉत्सरेला चीज (Italian Motsarella Cheese) के निर्यात में भारत दुनिया के तमाम देशों से आगे निकल सकता है। वह कहते हैं, ‘दुनिया भर में भैंस के दूध से तैयार मॉत्सरेला चीज (Italian Motsarella Cheese) की भारी मांग है, लेकिन आपूर्ति बहुत कम है। इटली में इस किस्म का थोड़ा-बहुत चीज बनता है मगर मांग अधिक होने के कारण बहुत महंगा बिकता है। ऐसे में हमारे पास दुनिया को देने के लिए एक अनोखा उत्पाद है।’ अमूल अपनी योजना को हकीकत में बदलने के लिए अगले पांच वर्षों में 200 करोड़ रुपये सालाना निवेश कर सकती है।

चीज का सालाना वैश्विक बाजार करीब 65 अरब डॉलर का

सोढ़ी बताते हैं कि चीज का सालाना वैश्विक बाजार करीब 65 अरब डॉलर का है, जिसमें से 8 अरब डॉलर का बाजार केवल भैंस के दूधे से तैयार मॉत्सरेला चीज (Italian Motsarella Cheese) का ही है। इस समय दुनिया में ज्यादातर मॉत्सरेला चीज गाय के दूध से बनाया जाता है और फास्ट फू ड तथा पीत्सा आदि में इस्तेमाल के कारण इसकी मांग बढ़ती जा रही है।

पचास करोड़ से अधिक कारोबार, अप्रेल से ई-इन्वॉयस अनिवार्य

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *