रविवार , मई 05 2024 | 10:39:32 AM
Breaking News
Home / राजकाज / वन नेशन, वन राशन कार्ड के तहत 81 करोड़ लोगों को रियायती दामों पर मिलेगा राशन
81 crore people will get ration at concessional prices under One Nation, One Ration Card

वन नेशन, वन राशन कार्ड के तहत 81 करोड़ लोगों को रियायती दामों पर मिलेगा राशन

नई दिल्ली। आम लोगों को रियायती दरों (concessional prices) पर अनाज उपलब्ध कराने के लिए सरकारी योजना पीडीएस (जन वितरण प्रणाली) (Public distribution system) के तहत, सोमवार से देश के 20 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ (One Nation, One Ration Card) की व्यवस्था लागू हो जाएगी। इसके तहत देश भर के 81 करोड़ लोगों (81 crore people) को राशन (ration) उपलब्ध कराया जाएगा।

1 जून से 20 राज्य इससे जुड़ जाएंगे

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान (Consumer Affairs Food and Public Distribution Minister Ram Vilas Paswan) ने ट्वीट के जरिये जानकारी दिया कि 81 करोड़ लोगों (81 crore people) को देशभर में कहीं से भी राशन (ration) प्राप्त करने की सुविधा मुहैय्या कराने वाली महत्त्वाकांक्षी योजना वन नेशन वन राशनकार्ड (One Nation, One Ration Card) मोदी 2.0 सरकार (Modi Government 2.0) की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। 1 जून से 20 राज्य इससे जुड़ जाएंगे और मार्च 2021 तक देशभर को इससे फायदा मिलेगा। वहीं एक जनवरी से देश के 12 राज्यों में इस व्यवस्था की शुरुआत हो गई है।

चावल—गेंहू मिलेंगे इस दाम पर

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के मुताबिक देश के 81 करोड़ लोग (81 crore people) जन वितरण प्रणाली (Public distribution system) के तहत उचित मूल्य की दुकान से तीन रुपये प्रति किलोग्राम की दर से चावल और दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गेहूं और एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर से अनाज (ration) खरीदा जा सकता है।

इस तरह होगी लाभार्थियों की पहचान

पीडीएस (Public distribution system) लाभार्थियों को चिह्नित किया जाएगा और इस आधार कार्ड पर इलेक्ट्रिक प्वाइंट ऑफ सेल से इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *