मंगलवार , मई 07 2024 | 11:50:57 PM
Breaking News
Home / रीजनल / संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में सक्रियता के साथ निभाएं भागीदारी – मुख्य निर्वाचन अधिकारी
Actively participate in the brief revision program - Chief Electoral Officer

संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में सक्रियता के साथ निभाएं भागीदारी – मुख्य निर्वाचन अधिकारी

निर्वाचन विभाग की राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक

जयपुर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने राजनीतिक दलो के प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम को सफल बनाने में भागीदारी निभाएं। इसके लिए सभी दल प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिए बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करें जिससे कि मतदाता सूचियों के अद्यतन संबधी कार्य सुलभ और समयबद्व हो सकें। गुप्ता ने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में मंगलवार को निर्वाचन विभाग की मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों के सुव्यवस्थिकरण एवं पुनर्गठन के महत्वपूर्ण कार्यो में बूथ लेवल एजेंटों का सहयोग अपेक्षित है। इस दौरान उन्होंने मतदान केन्द्र के पुनर्गठन के नियमों से अवगत करवाया।

ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा

गुप्ता ने विभाग के नवाचारों का जिक्र करते हुए कहा कि मतदाताओं को नाम जुड़वाने, संशोधन आदि के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा उपलब्ध करवाने के साथ ही निर्वाचन से संबंधित जानकारियां एसएमएस के जरिए प्रदान की जा रही है।। उन्होंने बताया कि नवीन मतदाताओं को पहचान पत्र के साथ वोटर मार्गदर्शिका आदि सामग्री भिजवायी जा रही है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा वोटर हेल्पलाइन एप का व्यापाक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

 क्षेत्र के बीएलओ 23 जून 2023 तक घर-घर सर्वे

उन्होंने बताया कि मतदाता सूची की अद्यतन सूची के लिए क्षेत्र के बीएलओ 23 जून 2023 तक घर-घर सर्वे करेंगे। इसके बाद 24 जून से 24 जुलाई तक मतदान केंद्रों का सुव्यवस्थीकरण, मतदाता सूची एवं वोटर आईडी से विसंगतियों को हटाना, मतदान केंद्रों के पुनर्गठन के पश्चात नए मतदान केंद्रों की स्वीकृति जैसे महत्वपूर्ण कार्य किए जाएंगे। पूरक एवं एकीकृत प्रारूप मतदाता सूची की तैयारी 25 जुलाई से 31 जुलाई की जाएगी तथा प्रारूप मतदाता सूची 2 अगस्त 2023 को प्रकाशित की जाएगी। दावे एवं आपत्तियां 2 अगस्त से 31 अगस्त तक प्राप्त की जाएंगी। मतदान केंद्रों पर 12 एवं 13 अगस्त तथा 26 एवं 27 अगस्त को विशेष अभियान चलाया जाएगा। प्राप्त दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण 22 सितंबर 2023 तक किया जाएगा। अंतिम मतदाता सूची 4 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित की जाएगी। बैठक में निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के साथ ही मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Check Also

Manoj Bajpayee associated with Nand Ghar movement

नंद घर आंदोलन से जुड़े मनोज बाजपेयी

मुंबई. देश भर में 14 लाख आंगनवाड़ियों में आमूल बदलाव लाने से उद्देश्य से नंद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *