रविवार , मई 05 2024 | 11:16:29 AM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / अंबानी और अदाणी की संपत्ति का फासला हुआ कम

अंबानी और अदाणी की संपत्ति का फासला हुआ कम

मुंबई.: अदाणी ग्रीन एनर्जी और अदाणी ट्रांसमिशन जैसी कंपनियों के शेयरों में तेजी से अदाणी समूह के बाजार पूंजीकरण में जोरदार उछाल की बदौलत गौतम अदाणी परिवार की संपत्ति में इजाफा हुआ है। इससे समूह के प्रवर्तक गौतम अदाणी परिवार और रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रवर्तक मुकेश अंबानी की संपत्ति के बीच का अंतर काफी कम हो गया है। हालांकि अंबानी अब भी देश के अरबपतियों की जमात में शीर्ष पर काबिज हैं। आज के हिसाब से मुकेश अंबानी परिवार का नेटवर्थ 8.06 लाख करोड़ रुपये (करीब 108 अरब डॉलर) जबकि गौतम अदाणी परिवार का नेटवर्थ 6.87 लाख करोड़ रुपये (करीब 92 अरब डॉलर) रहने का अनुमान है। दिन के शुरुआत में ब्लूमबर्ग ने खबर दी थी कि गौतम अदाणी संपत्ति के मामले में मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए भारत और एशिया के सबसे धनी प्रवर्तक बन गए हैं। ऐसा अदाणी समूह की कंपनियों में प्रवर्तकों की हिस्सेदारी के बाजार मूल्य में लगातार तेजी की वजह से हुआ है। कैपिटालाइन डेटाबेस के अनुसार अदाणी समूह की छह कंपनियों (टोटाल गैस सहित) में प्रवर्तकों की कुल 37.4 फीसदी हिस्सेदारी का मूल्य सोमवार को 7.78 लाख करोड़ रुपये था। इसकी तुलना में रिलायंस इंडस्ट्रीज में प्रवर्तकों की 49.11 फीसदी हिस्सेदारी का मूल्य 7.71 लाख करोड़ रुपये था। हालांकि बीएसई के अनुसार दिसंबर 2021 के अंत में आरआईएल में प्रवर्तकों की हिस्सेदारी 50.61 फीसदी थी।

बिजनेस स्टैंडर्ड की गणना बीएसई पर दिए गए रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रवर्तक की हिस्सेदारी और समूह की कंपनियों में क्रॉस-होल्डिंग के मूल्य को अलग करके की गई है। इसी तरह अदाणी समूह की गणना में अदाणी टोटाल गैस में टोटाल गैस की हिस्सेदारी का मूल्य अलग किया गया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भाव तथा बाजार पूंजीकरण में गिरावट के करण इस साल की शुरुआत से अब तक मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में करीब 0.5 फीसदी की कमी आई है और सितंबर 2021 के अंत में 8.48 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर से यह 5 फीसदी घटा है। इसकी तुलना में गौतम अदाणी के परिवार का
नेटवर्थ 2021 से अब तक 13.5 फीसदी बढ़ा है और सितंबर 2021 से अब तक इसमें 27.3 फीसदी का इजाफा  हुआ है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार पूंजीकरण आज 15.93 लाख करोड़ रुपये रहा, जो दिसंबर 2021 में 16.02 लाख करोड़ रुपये था और सितंबर 2021 के अंत में 16.75 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर था।

Check Also

जेके पेपर का नया कैम्पेन

नई दिल्ली. जेके पेपर डाक रूम के साथ मिलकर अपने एनुअल कैम्पेन ‘लेटर टू माय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *