सोमवार , मई 06 2024 | 04:58:26 AM
Breaking News
Home / रीजनल / अन्नदाता की तरक्की और खुशहाली में मील का पत्थर साबित होगी बरवास माईक्रो सिंचाई परियोजना
Barwas Micro Irrigation Project will prove to be a milestone in the progress and prosperity of Annadata

अन्नदाता की तरक्की और खुशहाली में मील का पत्थर साबित होगी बरवास माईक्रो सिंचाई परियोजना

युवा मामले एवं खेल जनसंपर्क राज्यमंत्री

जयपुर। युवा मामले, खेल तथा सूचना एवं जनसंपर्क राज्यमंत्री अशोक चांदना (Ashok Chandna Minister of State for Youth Affairs, Sports and Information and Public Relations) ने कहा कि 12 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली बरवास माइक्रो सिंचाई परियोजना अन्नदाता की तरक्की और खुशहाली में मील का पत्थर साबित होगी। हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र में हुए मिनी डेम और एनीकट निर्माण क्षेत्र के किसानों के सर्वांगीण विकास का इतिहास लिखेंगे। श्री चांदना बुधवार को मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अंतर्गत बूंदी जिले के बरवास माइक्रो सिंचाई परियोजना तथा बडा नयागांव में जल योजना के शिलान्यास समारोह में ग्रामीणों को सम्बोधित कर रहे थे।
चांदना ने कहा कि बरवास गांव में परियोजना के निर्माण से क्षेत्र के जलस्तर में वृद्धि होगी। किसानों को फसल बुवाई में विकल्प मिलेंगे और भूमिगत जल स्तर में वृद्धि होगी। इसका सीधा लाभ काश्तकारों को मिलेगा। क्षेत्रवासियों की सेवा और विकास कार्यों में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि युवाओं के भविष्य के लिए क्षेत्र में शिक्षा के बेहतर प्रबंध किए गए हैं। क्षेत्र में 7 कॉलेजों की स्थापना से गरीब परिवारों के बच्चों के उच्चों का उच्च शिक्षा का सपना साकार हो रहा है। खेल प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए गांव-गांव और शहर-शहर स्टेडियम का निर्माण करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हिण्डोली में कृषि उपज मंडी बनने से काश्तकारों की मेहनत का उन्हें उचित दाम मिल रहा है।
चांदना ने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा है। इसमें हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र के लिए कई घोषणाएं की गई है। बीते चार सालों में इस क्षेत्र में पेयजल, सिंचाई, चिकित्सा, शिक्षा, कृषि, सड़क सहित ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है, जिसमें विकास कार्य नहीं हुआ हो। क्षेत्र में हुए चहुंमुखी विकास से आमजन का जीवन आसान हो रहा है।
राज्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र में पेयजल की समस्या का एक हजार करोड़ की चम्बल पेयजल परियोजना से स्थाई समाधान हो गया है। आमजन को बेहतर आवागमन के लिए क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि छोटे गांवों में भी अब शीघ्र सड़के बनाकर बेहतर कनेक्टिविटी मुहैया करवाई जाएगी। क्षेत्र में बनाए गए मिनी डेम और एनीकटों से किसानों को सिंचाई तथा ग्रामीणों को पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित हुई है। साथ ही क्षेत्र के भूमिगत जल स्तर में वृद्धि हो रही है। इन कार्यों पर 200 करोड़ की राशि खर्च की गई है। कार्यक्रम में बूंदी जिला प्रमुख चन्द्रावती कंवर सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण मौजूद रहे।

Check Also

126 students passed JEE Main of Physics Wala Jaipur Vidyapeeth, 6 scored more than 99 percentile.

फिजिक्स वाला जयपुर विद्यापीठ के जेईई मेन में 126 छात्र उत्तीर्ण, 6 ने 99 प्रतिशतता से अधिक स्कोर किया

जयपुर। किफायती और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के लिए जानी जाने वाले प्रमुख एड-टेक प्लेटफॉर्म, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *