मंगलवार , मई 07 2024 | 07:01:23 AM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / लोकप्रियता के पायदान पर नीचे खिसके चीन के ऐप
China's apps slipped down the ranks of popularity

लोकप्रियता के पायदान पर नीचे खिसके चीन के ऐप

नई दिल्ली। भारतीय लोगों के बीच ऑनलाइन खंड में कभी बेहद लोकप्रिय रहे चीन के ऐप्लीकेशन (China’s apps) अचानक लोकप्रियता के पायदान पर नीचे सरक रहे हैं। टिकटॉक, हीरो, यूसी ब्राउजर से लेकर शेयर-इट जैसे ऐप देने वाली चीन की तकनीकी कंपनियों की पकड़ अचानक ढीली पडऩे लगी है।

चीन के ऐप से लेकर मोबाइल फोन तक गुस्सा

पिछले कुछ हफ्तों में भारत और चीन के बीच सीमा पर बढ़ी तनातनी के बाद देश में चीन से आए उत्पादों का विरोध चरम पर पहुंच गया है। चीन की तकनीकी कंपनियों के ऐप (China’s apps) से लेकर मोबाइल फोन (China’s mobile phone) तक लोगों के गुस्से का शिकार हो रहे हैं। फिलहाल चीन के उत्पादों का विरोध इतना बढ़ गया है कि जो कभी लोगों के बीच लोकप्रियता के लिहाज से सर्वोच्च पायदान पर थे, वे अब तेजी से नीचे फिसल रहे हैं।

टिकटॉक तीसरे से 11वें स्थान पर पहुंचा

मोबाइल मार्केटिंग कंपनी सेंसरटावर के आंकड़ों के अनुसार टिकटॉक भारत (tiktok ban in india) में नि:शुल्क ऐप की श्रेणी में लॉकडाउन के कुछ ही दिनों बाद 1 अप्रैल को तीसरे स्थान पर था, लेकिन अब यह 23 जून को फिसलकर 11वें स्थान पर (tiktok ranking in india) आ गया। इसमें कोई शक नहीं कि गालवान (galwan) में चीन के साथ झड़प में 20 भारतीय सैनिकों की मौत के बाद चीन के उत्पादों के खिलाफ लोगों का गुस्सा भड़क गया है।

 भारत में 20 करोड़ से अधिक लोग करते टिकटॉक इस्तेमाल

टिकटॉक को छोटा-मोटा ऐप नहीं समझा जा सकता क्योंकि भारत में 20 करोड़ से अधिक लोग इसका इस्तेमाल करते हैं और डाउनलोड के लिहाज से चीन के बाद भारत दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि जी इससे मुकाबला करने के लिए ‘हिपी’ नाम से स्वदेशी संस्करण ला रही है।

 ऐप ‘मित्रों’ पहुंच गया तीसरे स्थान पर

चीन के ऐप को सबसे अधिक झटका अपेक्षाकृत नए लेकिन विवादित ऐप ‘मित्रों’ (mitron app) ने दिया है। अब तक ‘मित्रों’ जितनी बार डाउनलोड किया गया है उस लिहाज से यह 1 मई को 424वें स्थान से उछलकर 22 जून को तीसरे स्थान (mitron app ranking in india) पर पहुंच गया। हालांकि कथित तौर पर पाकिस्तान से इसके तार जुड़े होने के कारण इस पर जांच की आंच तेज हो गई है। ऐप स्टोर ने अस्थायी रूप से मित्रों के डाउनलोड की इजाजत नहीं दे रही है थी, लेकिन इसने अपनी दमदार वापसी की है। यहां तक कि अलीबाबा के स्वामित्व वाले यूसी ब्राउजर की रैंकिंग (UC browser ranking in india) भी इस अवधि में 39 से गिरकर 79 पर आ गई है। यूसी ब्राउजर के दुनिया भर में 43 करोड़ मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से 13 करोड़ से अधिक भारत में हैं।

Check Also

Landmark Cars moves into Jaipur city; Company registers its presence in 11th state of India

लैंडमार्क कार्स ने जयपुर शहर में कदम रखा; कंपनी ने भारत के 11वें राज्‍य में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई

जयपुर. लैंडमार्क कार्स लिमिटेड (BSE: 543714 & NSE: LANDMARK), भारत में चल रही अग्रणी प्रीमियम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *