शुक्रवार , मई 03 2024 | 05:27:03 PM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / व्यस्त अड्डों पर पवन चक्कियों का उपयोग कर के की जा सकती है बिजली उत्पन्न

व्यस्त अड्डों पर पवन चक्कियों का उपयोग कर के की जा सकती है बिजली उत्पन्न

सोनीपत। – वर्ल्ड युनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन ने 18 और 19 सितंबर, 2023 को “बिल्डिंग बैक बायोडायवर्सिटी” की थीम पर अपना 7वां ग्लोबल गोल्स जैम आयोजित किया। प्रतिभागियों द्वारा कई आकर्षक, अत्यंत अद्वितीय और दिलचस्प विचार सामने रखे गए, जैसे कि बार-बार लैंडिंग और टेक ऑफ से उत्पन्न वायु धाराओं का उपयोग करके ऊर्जा बनाने के लिए हवाई अड्डों के आस-पास खाली स्थानों में पवन टरबाइन का उपयोग करना; या तेल रिसाव को खत्म करने के लिए सुपर बग का उपयोग करना; या मधुमक्खियों का संरक्षण, पारिस्थिति की का मूल; और उनकी छाल और अन्य वस्तुओं के लिए पेड़ों के साथ फसलों की खेती करना।

ग्लोबल गोल्स जैम वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन का एक सहयोगी कार्यक्रम है जो दुनिया भर के लोगों को एक साथ लाता है ताकि दुनिया की सबसे बड़ी चुनौतियों को हल करने के लिए मिलकर काम किया जा सके। यह कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के साथ संरेखित है, जो 17 लक्ष्यों का एक समूह है जिसका उद्देश्य 2030 तक सभी के लिए एक बेहतर दुनिया बनाना है। वर्ल्ड युनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन इस कार्यक्रम का आयोजन संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम, यूनेस्को, स्टार्ट अप इंडिया और मीडिया लैब्स एम्स्टर्डम के सहयोग से करता है। इस साल के कार्यक्रम में उद्योगों के 15 संस्थानों और लगभग 100 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें उद्योग से पर्यावरण उत्साही, वर्ल्ड युनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन के पूर्व छात्र शामिल थे जो संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम सहित विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे हैं।

उद्घाटन समारोह के मुख्य वक्ता प्रसिद्ध प्रकृतिवादी और पर्यावरणविद् श्री विजय धसमन थे। उन्होंने अरावली जैव विविधता पार्क के साथ अपने काम के बारे में बात की, जिसके लिए उन्होंने और उनकी टीम ने पिछले 12 वर्षों में वन लगाने का काम किया है। धस्माना के काम ने अरावली पहाड़ियों, जो दुनिया की सबसे पुरानी पर्वत श्रृंखलाओं में से एक है, को बहाल करने और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए एक हरित पट्टी बनाने में मदद की है।

इस कार्यक्रम में डीन एकेडमिक, डॉ. नीना जुत्शी और रजिस्ट्रार सीडीआर. मनजीत सिंह उपस्थित थे, जो इस वर्ष के जैम की अवधारणा और युवा दिमागों द्वारा सामने रखी गई रणनीतियों से मंत्रमुग्ध थे, विशेषकर श्रद्धा मेहता द्वारा सुरक्षित हिमालय पर प्रस्तुत की गई रणनीतियों से, जो डिजाइन विकास, उत्पाद विविधीकरण और गुणवत्ता नियंत्रण के माध्यम से स्थायी आजीविका के वैकल्पिक स्रोतों को बढ़ावा देने पर केंद्रित है, जिससे हिमालय के गंगोत्री परिदृश्य के प्राकृतिक संसाधनों पर तनाव कम होता है।

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन के कुलपति, डॉ. संजय गुप्ता ने अपने भाव कुछ ऐसे व्यक्त किए, “ग्लोबल गोल्स जैम एक अधिक टिकाऊ और समान भविष्य के लिए आशा की किरण है। यह इस बात का एक प्रेरणादायक उदाहरण है कि जब हम एक सामान्य लक्ष्य की प्राप्ति के लिए एक साथ आते हैं तो हम क्या हासिल कर सकते हैं। मुझे गर्व है कि वर्ल्ड युनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम की मेजबानी करने और सभी के लिए एक बेहतर दुनिया बनाने के वैश्विक प्रयास में योगदान करने में सक्षम है।”

प्रतिभागियों द्वारा लाए गए कुछ बेहद अनोखे और दिलचस्प विचारों से रोमांचित होकर, डीन सनमित्रा चिट्टे ने कहा, “कि सबसे व्यवहारिक और टिकाऊ समाधान चार सहयोगी संगठनों: संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम, यूनेस्को, स्टार्टअप इंडिया और मीडिया लैब्स एम्स्टर्डम को कार्यान्वयन के लिए प्रस्तुत किए जाएंगे। वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिज़ाइन ग्लोबल गोल्स जैम की मेजबानी करने वाला भारत का एकमात्र विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय स्थिरता और दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रतिबद्ध है। ग्लोबल गोल्स जैम वर्ल्ड युनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन छात्रों के लिए विशेषज्ञों से सीखने, वैश्विक चुनौतियों के लिए अभिनव समाधान विकसित करने और दुनिया में वास्तविक बदलाव लाने का एक शानदार अवसर है।”

Check Also

With increasing infrastructure in Jaipur, Bizongo will provide benefits of digitalization and financing in purchasing steel and aluminum.

जयपुर में बढ़ते इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ, बिजोंगो देगा स्टील और एल्यूमीनियम खरीदने में डिजिटलीकरण एवं फाइनेंसिंग का फायदा

जयपुर। राज्य सरकार जयपुर में एक्सप्रेसवे और राजमार्ग दोनों के माध्यम से सड़क नेटवर्क को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *