शुक्रवार , मई 03 2024 | 07:38:14 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / फिट्जी का बिंग बैंग एज टेस्ट छात्रों को सही क्षमता का मूल्यांकन कर शानदार परिणाम पाने का रास्ता दिखाएगा

फिट्जी का बिंग बैंग एज टेस्ट छात्रों को सही क्षमता का मूल्यांकन कर शानदार परिणाम पाने का रास्ता दिखाएगा

जयपुर। – आज अत्यधिक प्रतिस्पर्धा का दौर है। इसमें किसी माता-पिता के लिए अपने बच्चों की सही शैक्षणिक क्षमता का पता लगाना और संभावनाओं को जानना कठिन होता है। उनकी इस जरूरत को पूरा करता है फिट्जी जो कि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए छात्रों को तैयार करने के क्षेत्र में एक जाना-माना नाम है। छात्रों को शैक्षिक उत्कृष्टता के लिए तैयार करने की फिट्जी की शानदार विरासत रही है। अपने सराहनीय कार्य को आगे बढ़ाते हुए फिट्जी बिग बैंग एज टेस्ट का आयोजन करता है।

बिग बैंग एज टेस्ट छात्रों को उनकी क्षमता गहराई से समझने में सहायक सर्वाधिक वैज्ञानिक साधन है जो उन्हें अधिक सोच-समझ कर और सबसे सही करियर का निर्णय लेने में सहायक होगा। हालांकि शिक्षा जगत के ऐसे अन्य संस्थान भी इस तरह की परीक्षाएं आयोजित करते हैं लेकिन कोई भी फिट्जी की उत्कृष्टता की बराबरी नहीं कर पाते हैं। बिग बैंग एज टेस्ट अपने व्यापक और वैज्ञानिक डिजाइन के लिए जाना जाता है। इसमें लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए परीक्षा के पैटर्न, अवधि, परीक्षा के प्रश्न पत्र की गुणवत्ता और विश्लेषण के साथ रिपोर्ट प्रस्तुत की जाती है।

फिट्जी अपने फुल-टाइम फैकल्टी, पैटर्न-प्रूफ स्टडी मटीरियल, ट्रेंड-सेटिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर, व्यक्तिगत कोचिंग, इनोवेटिव प्रोग्राम और यूनिक शिक्षण पद्धति के परिणामस्वरूप आज घर-घर में जाना-माना नाम है। यह साल दर साल बेहतरीन परिणाम दे रहा है।

फिट्जी का ऑफलाइन बिग बैंग एज टेस्ट 22 और 29 अक्टूबर, 2023 को होगा। वर्तमान में कक्षा V, VI, VII, VIII, IX, X, XI के छात्र यह परीक्षा दे सकते हैं और इसके लिए अपनी सुविधा से परीक्षा की तिथि चुन सकते हैं। ईस्कूल प्रोग्राम की परीक्षा ऑनलाइन होगी।

फिट्जी छात्रों को अधिक से अधिक क्षमता प्राप्त कर देश-विदेश की प्रतिस्पर्धी और शैक्षिक परीक्षाओं में 360-डिग्री उत्कृष्टता दर्ज करने का अवसर देता है।

बिग बैंग एज टेस्ट प्रोग्राम जेईई मेन, जेईई एडवांस्ड, बिटसैट, ओलंपियाड, दसवीं और बारहवीं बोर्ड, एनटीएसई और जूनियर ओलंपियाड सहित कई कठिन परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक व्यापक और सुनियोजित दृष्टिकोण सामने रखता है। इनके करिकुलम गहन शोध के बाद तैयार किए गए हैं और इसमें विशेषज्ञों का मार्गदर्शन रहा है। इसलिए यह प्रोग्राम छात्रों के शैक्षिक लक्ष्य प्राप्त करने और उनकी पढ़ाई में उत्कृष्टता दर्ज करने में मदद करेगा।

आज सभी छात्रों का सपना है भारत के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेजों जैसे आईआईटी, आईआईएससी और एनआईटी में पढ़ना, एनटीएसई, दसवीं / बारहवीं बोर्ड, सीनियर ओलंपियाड, जूनियर साइंस ओलंपियाड जैसी परीक्षाओं में बेहतरीन परिणाम देना या कला, वाणिज्य, मानविकी या मेडिकल जैसे शिक्षा क्षेत्रों में शानदार करियर बनाना या सीयूईटी के माध्यम से विज्ञान में स्नातक की डिग्री पाना। फिटजी के बिग बैंग एज टेस्ट देकर छात्र अपने लक्ष्य के नजदीक पहंुचेंगे। फिट्जी के क्लासरूम प्रोग्राम, इंटीग्रेटेड स्कूल प्रोग्राम और लाइव ऑनलाइन क्लासरूम प्रोग्राम सब की अपनी खास पहचान है और ये छात्रों की जिन्दगियां बदल रहे हैं।

बिग बैंग एज टेस्ट किसी छात्र की क्षमता और योग्यता का गहराई से मूल्यांकन करता है ताकि पता चले कि प्रतिस्पर्धी और शैक्षिक परीक्षाओं के लिए उनकी तैयारी किस स्तर की है। यह टेस्ट फिट्जी के अन्य सभी प्रतियोगियों की ऐसी परीक्षाओं को विभिन्न मानकों पर पीछे छोड़ देता है।

बिग बैंग एज टेस्ट देने वाले छात्र अपनी योग्यता और वर्तमान क्षमता जान लेते हैं और उन्हें यह पता चलता है कि फिट्जी के सहयोग से उनकी क्षमता कितनी बढ़ जाएगी। हर विषय और कांसेप्ट को लेकर उनके प्रदर्शन का विस्तृत विश्लेषण होने का बहुत लाभ मिलता है।

इस तरह छात्रों को अपनी तैयारी का स्तर और कमियों को पूरा करने का व्यापक विश्लेषण भी प्राप्त होगा। वे आईआईटी या ऐसे अन्य प्रतिष्ठित कॉलेज में पढ़ने का सपना सहति अन्य लक्ष्य भी पूरे कर पाएंगे।

इसके अलावा छात्रों को इस बीच के अन्य बड़े लक्ष्य जैसे जूनियर साइंस ओलंपियाड, एनटीएसई, दसवीं और बारहवीं बोर्ड, बिटसैट, मैथेमैटिक्स और सीनियर ओलंपियाड आदि के लिए भी मार्गदर्शन मिलेंगे। इतना ही नहीं, फिट्जी के रैंक पोटेंशियल इंडेक्स (आरपीआई) / सक्सेस पोटेंशियल इंडेक्स (एसपीआई) के माध्यम से छात्र पूरे देश में अपना पोजिशन/रैंक जान पाएंगे। इसका लाभ विभिन्न प्रतिस्पर्धा एवं प्रवेश परीक्षाओं में होता है।

फिट्जी के बिग बैंग एज टेस्ट के उम्मीदवार छात्रों को कई बेजोड़ लाभ मिलेंगे जैसे: विभिन्न प्रतियोगिताओं और शैक्षिक परीक्षाओं के लिए राष्ट्रीय रैंक और रैंक पोटेंशियल इंडेक्स (आरपीआई) / सक्सेस पोटेंशियल इंडेक्स (एसपीआई) का लाभ और फिट्जी के विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में लक्ष्य निर्धारण करने के निःशुल्क सत्र का लाभ। किसी आईआईटी में जगह बनाने के लिए छात्र की तैयारी का विस्तृत विश्लेषण और और उचित कदम। उनके वर्तमान आईक्यू और क्षमता का आकलन और विभिन्न विषयों, अध्यायों और अवधारणाओं में अन्य छात्रों की तुलना में प्रदर्शन का विस्तृत विश्लेषण।

जल्दी प्रवेश लेने के फायदे

अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले सेशन के लिए छात्रों को सबसे कम शुल्क देना होगा। उन्हें ऑफलाइन और लाइव ऑनलाइन क्लास दोनों माध्यमों से ब्रोशर की सूची के अनुसार शैक्षणिक मार्गदर्शन प्राप्त होगा। इसके अलावा छात्र और उनके माता-पिता खुद सारी प्रक्रिया देख कर आश्वस्त हो जाएंगे कि छात्र दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक संस्थान में तैयारी कर रहे हैं।

आईआईटी-जेईई के लिए फिटजी ने ही सर्वप्रथम आईक्यू टेस्ट तैयार किया और अब अन्य विभिन्न लक्ष्यों और कक्षाओं के लिए परीक्षाएं आयोजित कर रहा है।

फिट्जी जयपुर सेंटर के मैनेजिंग पार्टनर और प्रमुख ध्रुव कुमार बनर्जी ने कहा, ‘‘फिट्जी ने प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के क्षेत्र में निस्संदेह गोल्ड स्टैंडर्ड कायम किया है। युवा प्रतिभाओं को सफलता के लिए तैयार करने में संस्थान के समर्पण की लोग सराहना करते है। हमारे असाधारण फैकल्टी, गहन पाठ्यक्रम और निरंतर उत्साहवर्धन से अनगिनत छात्र अपने सपने पूरे करने में सफल रहे है। फिट्जी उत्कृष्टता की अपनी विरासत के साथ उम्मीदवार छात्रों को उज्जवल भविष्य की प्रेरणा और मार्गदर्शन देने में अव्वल रहा है।’’

फिटजी ग्रुप के निदेशक श्री आर एल त्रिखा कहते हैं, ‘‘किसी भी करियर और जीवन में भी सफलता की कुंजी गहरी समझ और विश्लेषण कौशल हैं। इसलिए फिटजी ने बिग बैंग एज टेस्ट आयोजित कर विशेष कर इंजीनियरिंग के छात्रों को उनके विश्लेषण कौशल, आईक्यू और योग्यता का आकलन करने का सुनहरा अवसर दिया है। साथ ही, विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन करियर बनाने में भी इससे सहायता मिलेगी। बिग बैंग एज टेस्ट देने से जल्द तैयारी शुरू करने का लाभ मिलेगा। कक्षाएं दिसंबर 2023 से शुरू होंगी और ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से आयोजित की जाएंगी। इस तरह छात्र की तैयारी में एक भी दिन व्यर्थ नहीं होगा यह भरोसा रहेगा।’’

‘‘छात्रों से फिट्जी की अपील है कि अन्य संस्थानों की ऐसी विभिन्न परीक्षाओं के परीक्षण पैटर्न, परीक्षा अवधि और परीक्षा पत्रों की गुणवत्ता देख कर सब की तुलना बिग बैंग एज टेस्ट से करें जो लक्ष्य देने के लिए बना है और जिसमें अत्यावश्यक और व्यापक परीक्षा और विश्लेषण कर रिपोर्ट जारी करने का सिस्टम है। इस तरह छात्र खुद फर्क देखेंगे,’’ श्री त्रिखा ने कहा।

फिट्जी के मैनेजिंग पार्टनर विनोद अग्रवाल ने कहा, ‘‘फिट्जी ने निस्संदेह प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ मानक स्थापित किया है। संस्थान युवा प्रतिभाओं को निखार कर उन्हें सफल बनाने का काम पूरे समर्पण से करता रहा है। फिट्जी के उत्कृष्ट फैकल्टी, दमदार कोर्स और निरंतर उत्साहवर्धन से यह अनगिनत छात्रों के सपने पूरे करने में सहायक रहा है। उत्कृष्टता फिटजी की विरासत है जिसे आगे बढ़ाते हुए संस्थान उम्मीदवार छात्रों को उज्जवल भविष्य बनाने की प्रेरणा और मार्गदर्शन दे रहा है।’’

Check Also

Now the method of cancer treatment will change: 'Discovery IQ Gen2' PET CT scan machine started in Maringo CIMS Hospital

अब बदल जाएगा कैंसर के इलाज का तरीका: मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल में ‘डिस्कवरी आईक्यू जेन2’ PET CT स्कैन मशीन शुरु

अत्याधुनिक कैंसर उपचार समाधानों के लिए शुद्धता, सटीकता और सुरक्षा के लिए जाना जाता है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *