गुरुवार , मई 09 2024 | 07:45:34 PM
Breaking News
Home / रीजनल / लॉकडाउन : राजस्थान में अब तक 1474 औद्योगिक इकाइयों को उत्पादन की अनुमति
Lockdown: 1474 industrial units allowed production in Rajasthan so far

लॉकडाउन : राजस्थान में अब तक 1474 औद्योगिक इकाइयों को उत्पादन की अनुमति

जयपुर। प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि राज्य में 1474 औद्योगिक इकाइयों में उत्पादन कार्य आरंभ करने की अनुमति जारी की जा चुकी है। उन्होेंने बताया कि इनमें 647 आटा, बेसन, दाल, तेल और मसाला मिलों को तो पहले दिन से ही अनुमति देने से इनमें से अधिकांश में तभी से उत्पादन जारी है और प्रदेश में आटा, बेसन, सूजी, मैदा, मसालें, तेल आदि की उपलब्धता व प्रभावी सप्लाई चैन व्यवस्था काम कर रही है।

एक दिन में 257 औद्योगिक इकाइयों को अनुमति

उन्होंने बताया कि केन्द्र व राज्य सरकार की एडवाइजरी के अनुसार अनुज्ञेय श्रेणी की औद्योगिक इकाइयों को भी अनुमति देने की प्रक्रिया को पारदर्षी और तय समय सीमा में निस्तारण के निर्देषों का परिणाम है कि रविवार को ही एक दिन में 257 औद्योगिक इकाइयों को अनुमति जारी की गई है।

कलक्टर की अभिषंषा की आवश्यकता नहीं

एसीएस उद्योग डॉ. अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन से उद्योग जगत प्रभावित हुआ है। पर राज्य सरकार द्वारा जिस तरह से लॉक डाउन के साथ ही आटा, दाल, तेल, मसाला आदि मिलों को चालू रखने का निर्णय और उसके बाद अनुज्ञेय श्रेणी के उद्यमों को अनुमति जारी करने की व्यवस्था को सरल बनाया है। उससे अनुज्ञेय श्रेणी की औद्योगिक इकाइयों में उत्पादन शुरु होने लगा है। उन्होंने बताया कि प्रक्रिया को और अधिक सरल बनाने में जिला कलक्टरों ने भी प्रोएक्टिव भूमिका निभाई है और जयपुर, उदयपुर, अलवर, अजमेर और भरतपुर कलक्टर ने अपनी और से भी अनुमति जारी करने के लिए संबंधित महाप्रबंधक डीआईसी व रीको अधिकारियों को अधिकृत कर दिया है। ऐसे में इन क्षेत्रों में अब जिला कलक्टर की अभिषंषा के लिए भी प्रकरण भेजने की आवश्यकता नहीं होगी।

Check Also

13th edition of GITB Expo to be organized at JECC till 7th May

जेईसीसी में 7 मई तक जीआईटीबी एक्सपो के 13वें संस्करण का आयोजन

50 से अधिक देशों के लगभग 250 एफटीओ और बड़ी संख्या में भारतीय विक्रेताओं के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *