शुक्रवार , मई 03 2024 | 08:23:22 AM
Breaking News
Home / राजकाज / कोविड काल में संसद सत्र के निर्बाध संचालन की पुख्ता तैयारी
Strong preparation for smooth conduct of Parliament session during Covid period

कोविड काल में संसद सत्र के निर्बाध संचालन की पुख्ता तैयारी

जयपुर। संसद (Parliament) के 14 सितंबर को शुरू होने वाले मॉनसून सत्र के लिए लोकसभा, राज्यसभा और शानदार केंद्रीय कक्ष के हरेक हिस्से को तैयार किया जा रहा है। संसद के दोनों सदनों में चार-चार घंटे तक कार्यवाही चलेगी और शनिवार एवं रविवार को भी बैठक चलने की संभावना है। उप राष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू (M. Venkaiah Naidu) और लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला (Loksabha adhykash Om Birla) मॉनसून सत्र की तैयारी का जायजा लेने के लिए मंगलवार और बुधवार को संसद भवन आ सकते हैं। कोविड महामारी (Covid Pandemic) के दौरान होने वाले इस अधिवेशन में सुरक्षा संबंधी एहतियात पर खास जोर रहने की उम्मीद है।

245 सदस्यों में से 61 को Parliament में बिठाया जाएगा

सांसदों के बीच शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए सदन की हरसंभव जगह का इस्तेमाल किया जाएगा। मसलन, राज्यसभा के 245 सदस्यों में से 61 को सदन के भीतर बिठाया जाएगा जबकि बाकी सदस्यों को दर्शक दीर्घाओं में जगह दी जाएगी। इन दीर्घाओं में आम दिनों में सदन की कार्यवाही देखने के लिए आने वाले लोगों को बिठाया जाता है। संसद की कार्यवाही कवर करने वाले संवाददाताओं के लिए नियत प्रेस दीर्घा को छोड़कर सदन में उपलब्ध हर जगह सांसद बिठाए जाएंगे। यहां तक कि कुछ सांसदों को तो लोकसभा में भी जगह दी जा सकती है।

यों बिठाया जाएगा संसद में लोगों को

लोकसभा की कार्यवाही चलने पर इसके 545 सदस्यों को राज्यसभा के भीतर, केंद्रीय कक्ष एवं पहले तल पर राजनयिकों, मेहमानों एवं सांसदों के रिश्तेदारों के लिए बनी दीर्घाओं में बिठाया जाएगा। इसके लिए संसद की दीर्घाओं में विशालकाय इंटरैक्टिव स्क्रीन भी लगाई गई  हैं। राज्यसभा सचिवालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘सांसद कक्ष से दूर बैठने पर भी बिना किसी मुश्किल के बात सुन और बोल सकते हैं। इन स्क्रीन की मदद से दोनों सदनों के हरेक हिस्से को आसानी से देखा जा सकता है।’

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *