मंगलवार , मई 07 2024 | 10:32:27 PM
Breaking News
Home / राजकाज / वैश्विक मंदी अस्थायी, जल्द बाहर निकलेगा भारत : गृहमंत्री

वैश्विक मंदी अस्थायी, जल्द बाहर निकलेगा भारत : गृहमंत्री

नई दिल्ली| वैश्विक मंदी अस्थायी अवस्था है और भारत जल्द ही इससे बाहर निकल आएगा। ये बातें गृहमंत्री अमित शाह (amit shah) ने शिमला में हिमाचल प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (Himachal Pradesh Global Investors Meet) में कही। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार (modi government) इसके लिए निरंतर कार्य कर रही है। 2024 तक भारत 5 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा और उसका स्थान विश्व की तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में होगा।

5 वर्ष बाद भारत 7वें स्थान पर

उन्होंने कहा कि 2014 में विश्व अर्थव्यवस्था की सूची में हम 11वें स्थान पर थे जब हमारी 2 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था थी और 5 वर्ष बाद भारत 3 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनकर 7वें स्थान पर आ गया।

भारत की रैंकिंग में सुधार

नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के लिए भारत उभरता हुआ सबसे बड़ा बाजार शाह (amit shah) ने कहा कि आज भारत नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के लिए उभरता हुआ सबसे बड़ा बाजार है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का “सुधार करो, काम करो, कायापलट करो” दृष्टिकोण वैश्विक सूचियों में जाहिर है, ये सभी 2014-19 के बीच भारत की रैंकिंग में सुधार को दर्शाते हैं। केंद्र सरकार पहाड़ी राज्य में विकासशील बुनियादी ढांचे पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि राज्य की 69 सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्गों के रूप में वर्गीकृत किया गया है और केंद्र सरकार द्वारा उन्हें विकसित किया जा रहा है। उन्होंने मंडी में एक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास और भौगोलिक दृष्टि से चुनौतीपूर्ण हिमाचल प्रदेश के इलाकों में चार लेन वाले तीन राजमार्गों के निर्माण का जिक्र किया। उन्होंने अटल सुरंग को राज्य की ऐतिहासिक परियोजनाओं में से एक बताया जो सबसे कम समय में पूरी की गई परियोजनाओं में से एक है।

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *