गुरुवार , मई 02 2024 | 10:27:45 PM
Breaking News
Home / रीजनल / मुख्यमंत्री 13 जुलाई को वीसी के माध्यम से करेंगे सामाजिक सुरक्षा पेंशन लाभार्थियों से संवाद
Foundation stone laid for connecting 1514 revenue villages with roads at a cost of Rs 2422 crore

मुख्यमंत्री 13 जुलाई को वीसी के माध्यम से करेंगे सामाजिक सुरक्षा पेंशन लाभार्थियों से संवाद

जयपुर। सामाजिक सुरक्षा पेंशन (social security pension rajasthan) में की गई बढ़ोतरी एवं इसमें प्रतिवर्ष 15 प्रतिशत की स्वत: वृद्धि करने के संवेदनशील निर्णय पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) का आभार व्यक्त करने के लिए गुरुवार को बड़ी संख्या में पेंशनर्स जयपुर के रामलीला मैदान में एकत्रित होंगे। मुख्यमंत्री वीसी के माध्यम से इन पेंशनर्स से संवाद करेंगे।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली (Social Justice and Empowerment Minister Tikaram Julie) ने बताया कि गहलोत के इस कल्याणकारी निर्णय के प्रति आभार व्यक्त करते हुए सूचना एवं रोजगार अधिकार अभियान द्वारा जयपुर में पेंशनर्स कार्यक्रम का यह आयोजन प्रस्तावित है। प्रदेश के विभिन्न जिलों से बड़ी संख्या में पेंशनर्स शहीद स्मारक से रामलीला मैदान पहुंचेंगे।

93.50 लाख लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बताया कि राज्य में 7 सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के अन्तर्गत वृद्धजन, एकल नारी, विशेष योग्यजन तथा लघु एवं सीमान्त किसानों को आर्थिक संबल प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। वर्तमान में लगभग 93.50 लाख व्यक्तियों को इसका लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने वर्ष 2023-24 के बजट में 75 वर्ष तक की आयु के लाभार्थियों को देय न्यूनतम पेंशन राशि बढाकर 1000 रूपये प्रतिमाह करने तथा इसमें प्रतिवर्ष 15 प्रतिशत की स्वतः बढोतरी करने की घोषणा की थी। उल्लेखनीय है कि महंगाई राहत कैम्पों में पंजीयन कराने वाले 51 लाख से अधिक लाभार्थियों के खातों में मंगलवार को आयोजित लाभार्थी संवाद कार्यक्रम में 1005 करोड़ से अधिक की राशि हस्तांतरित की गई है।

Check Also

राष्ट्रीय एकता दिवस – सचिवालय में अधिकारियों-कर्मचारियों ने ली राष्ट्रीय एकता और अखण्डता की शपथ

जयपुर। राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर मंगलवार को शासन सचिवालय में अतिरिक्त मुख्य सचिव, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *