सोमवार , मई 06 2024 | 06:02:03 AM
Breaking News
Home / रीजनल / 878 करोड़ रूपए आरक्षित राशि के 42 रॉयल्टी ठेकों की ई-नीलामी 12 जुलाई से
E-auction of 42 royalty contracts with reserve amount of Rs 878 crore from July 12

878 करोड़ रूपए आरक्षित राशि के 42 रॉयल्टी ठेकों की ई-नीलामी 12 जुलाई से

अतिरिक्त मुख्य सचिव, खान एवं भू-विज्ञान

जयपुर। अतिरिक्त मुख्य सचिव, खान एवं भू-विज्ञान एवं उद्योग वीनू गुप्ता ने बताया है कि राज्य सरकार ने खनन पट्टों से निकलने वाले खनिज पर देय राजस्व की वसूली के लिए 19 जिलों के 42 रॉयल्टी ठेकों की ई-प्लेटफार्म पर नीलामी प्रकिया शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि 39 रायल्टी नाकों की ऑनलाईन नीलामी भारत सरकार के ई-पोर्टल पर 12,13 और 14 जुलाई व तीन ठेकों की नीलामी 4 अगस्त को होगी। ई-नीलामी की विस्तृत जानकारी विभागीय वेबसाइट व भारत सरकार के पोर्टल पर देखी जा सकती है।

142 माइनर मिनरल ब्लॉकों की नीलामी प्रक्रिया शुरु

एसीएस माइंस वीनू गुप्ता ने बुधवार को सचिवालय में निदेशक माइंस संदेश नायक व उपसचिव नीतू बारुपाल के साथ मेजर व माइनिंग ब्लॉकों के नीलामी की तैयारी पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा 142 माइनर मिनरल ब्लॉकों की नीलामी प्रक्रिया शुरु कर दी हैं वहीं मेजर मिनरल ब्लॉकों की नीलामी जारी है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा नीलामी के लिए नए ब्लॉक भी तैयार किए जा रहे हैं।
एसीएस माइंस वीनू गुप्ता ने बताया कि माइंस विभाग द्वारा जारी खनन पट्टों से निकाले जाने वाले खनिज पर वसूल किए जाने वाले रॉयल्टी कलेक्शन कॉन्ट्रेक्ट (आरसीसी), एक्सेस रॉयल्टी कलेक्शन कॉन्ट्रेक्ट (ईआरसीसी), जिला स्तरीय मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी), राज्य स्तरीय मिनरल एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट (आरएसएमईटी) आदि के लिए दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 878 करोड़ रुपए से अधिक की आरक्षित राशि के इन ठेकों की ई-नीलामी सूूचना 4 जुलाई को जारी कर दी गई है। आरसीसी, ईआरसीसी, डीएमएफटी और आरएसएमईटी वसूली के यह ठेकें विभिन्न जिलों में खनिज अभियंताओं, सहायक खनिज अभियंताओं के क्षेत्राधिकार की खानों से राजस्व वसूली से संबंधित हैं। इनमें जयपुर, अजमेर, जोधपुर, उदयपुर, सिरोही, नागौर, भीलवाड़ा, पाली, भरतपुर, झुन्झुनू, जैसलमेर, करौली, बूंदी, चित्तोडगढ़, दौसा, अलवर, राजसमंद, झालावाड व बारां जिले में स्थित खननपट्टों, क्वारी लाईसेंसों, व परमिट क्षेत्रों में विभिन्न खनिजों की रॉयल्टी आदि वसूली से संबंधित हैं।
गुप्ता ने बताया कि कहीं से भी लाभार्थी इस ई-नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा ले सके इसके लिए माइंस विभाग ने ई-ऑक्शन की पारदर्शी व्यवस्था से राज्य के 42 रॉयल्टी ठेकों की ई-नीलामी के लिए विभागीय वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी के साथ ही भारत सरकार द्वारा खनिजों के नीलामी के ऑनलाईन एमएसटीसी पोर्टल पर ई-नीलामी की जानकारी उपलब्ध कराई गई है।
माइंस निदेशक संदेश नायक ने बताया कि 878 करोड़ 50 लाख रूपए से अधिक की आरक्षित राशि के इन रॉयल्टी ठेकों की ई-नीलामी 12, 13 व 14 जुलाई रखी गई है। तीन रॉयल्टी ठेकोें की नीलामी 14 अगस्त को की जाएगी। इस अवसर पर उप सचिव माइंस नीतू बारुपाल और अतिरिक्त निदेशक माइंस हर्ष सावन सुखा ने भी प्रगति से अवगत कराया।

Check Also

126 students passed JEE Main of Physics Wala Jaipur Vidyapeeth, 6 scored more than 99 percentile.

फिजिक्स वाला जयपुर विद्यापीठ के जेईई मेन में 126 छात्र उत्तीर्ण, 6 ने 99 प्रतिशतता से अधिक स्कोर किया

जयपुर। किफायती और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के लिए जानी जाने वाले प्रमुख एड-टेक प्लेटफॉर्म, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *