रविवार , मई 05 2024 | 11:06:44 PM
Breaking News
Home / ब्रेकिंग / क्या Kotak Mahindra Bank का भी हश्र पेटीएम पेमेंट्स बैंक और यस बैंक की तरह होने वाला है?
Is Kotak Mahindra Bank also going to meet the same fate as Paytm Payments Bank and Yes Bank?

क्या Kotak Mahindra Bank का भी हश्र पेटीएम पेमेंट्स बैंक और यस बैंक की तरह होने वाला है?

कोटक महिंद्रा बैंक के खि‍लाफ RBI का बड़ा ऐक्‍शन, नए ग्राहकों को जोड़ने पर पाबंदी लगाई, एक ही दिन में करीब 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति का नुकसान उठाना पड़ा

नई दिल्‍ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। प्राइवेट बैंक पर ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिये नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर पाबंदी लगाई गई है। इसके अलावा नए ग्राहकों को जोड़ने पर भी रोक लगा दी गई है। हालांकि, RBI ने यह भी निर्देश दिए हैं कि कोटक महिंद्रा बैंक अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों सहित अपने मौजूदा ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करना जारी रखे। आरबीआई की कार्रवाई के बाद कोटक महिंद्रा बैंक को गुरुवार के दिन मार्केट कैप के लिहाज से बड़ा झटका लगा। शेयरों में गिरावट से बैंक के संस्थापक उदय कोटक को एक ही दिन में करीब 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति का नुकसान उठाना पड़ा है।

आरबीआई ने इस बाबत बयान जारी किया है। इसके अनुसार, ‘भारतीय रिजर्व बैंक ने आज बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड को तत्काल प्रभाव से काम बंद करने का निर्देश दिया है। इनमें (i) अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को शामिल करना और (ii) नए क्रेडिट कार्ड जारी करना शामिल है। हालांकि, बैंक अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों सहित अपने मौजूदा ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करना जारी रखेगा।’

दो साल तक लगातार न‍िगरानी के बाद फैसला

आरबीआई का फैसला लगातार दो वर्षों 2022 और 2023 तक निगरानी के बाद आया है। इस दौरान आरबीआई ने बैंक में कई महत्वपूर्ण कमियों और गैर-अनुपालनों को पाया। बैंक इन चिंताओं को व्यापक और समय पर तरीके से समाधान करने में नाकामयाब रहा।

आरबीआई की कार्रवाई से बैंक के शेयरों पर क्या असर पड़ा?

बुधवार को आरबीआई की ओर से डिजिटल चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिए जाने के बाद गुरुवार को कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर लगभग 11% तक टूट गए। कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर एनएसई पर गुरुवार को 197.80 (10.73%) की गिरावट के साथ 1,645.00 रुपये के भाव पर बंद हुए। बैंक में 26% की हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़े शेयरधारक और संस्थापक उदय कोटक को इस बिकवाली से खासा नुकसान उठाना पड़ा है। कंपनी के शेयरों में पिछले चार वर्षों में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। बैंक के शेयरों में गिरावट से गुरुवार को उदय कोटक की संपत्ति में 1.3 बिलियन डॉलर यानी करीब 10,831.6 करोड़ रुपये का नुकसान हो गया। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार 24 अप्रैल तक उनकी संपत्ति 14.4 अरब डॉलर (1,19,980 करोड़ रुपये) थी।

कोटक पर आरबीआई की कार्रवाई क्यों महत्वपूर्ण है?

भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक पर अपनी कार्रवाई के लिए बैंक की प्रौद्योगिकी प्रणालियों में लगातार जारी खामियों का हवाला दिया है। केद्रीय बैंक के अनुसार, कोटक की प्रौद्योगिकी प्रणालियों में खामियों का नुकसान उसके ठप पड़ने से ग्राहकों को को उठाना पड़ता है। आरबीआई की यह कार्रवाई कितनी महत्वपूर्ण है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता कि बैंक ने 31 दिसंबर 2023 को समाप्त तिमाही के नतीजों में बताया था कि उसके बचत खातों में 98% लेनदेन डिजिटल तरीके से या बैंक शाखाओं पर पहुंचे बिना किए गए।

Check Also

सोनालीका ने सर्वाधिक 16.1% बाजार हिस्सेदारी दर्ज की

नई दिल्ली. भारत से ट्रैक्टर एक्सपोर्ट में नंबर 1 ब्रांड सोनालीका ट्रैक्टर्स कृषि मशीनीकरण की दिशा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *