रविवार , मई 05 2024 | 02:33:32 PM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / रिलायंस ने पेश की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जियोमीट, जूम को देगी टक्कर
Reliance introduces video conferencing app Geomit, will compete with Zoom

रिलायंस ने पेश की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जियोमीट, जूम को देगी टक्कर

नई दिल्ली। फेसबुक (Facebook) और इन्टेल (Intel) जैसी कंपनियों को अपने डिजिटल कारोबार में हिस्सेदारी बेचकर अरबों डॉलर जुटाने के बाद अब रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industry) ने जूम को टक्कर (compete with Zoom) देने की तैयारी की है। मुकेश अंबानी (Mukesh ambani) की कंपनी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप ‘जियोमीट’ (Video conferencing app ‘Jiomeet’) पेश की है, जिसमें असीमित मुफ्त कॉलिंग (Unlimited free calling) की सुविधा मिलेगी। रिलायंस के इस कदम को प्रतिद्वंद्वी जूम के साथ ‘कीमत युद्ध’ के रूप में देखा जा रहा है। बीटा परीक्षण के बाद जियोमीट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप (Video conferencing app ‘Jiomeet’) एंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज, मैकओएस और वेब पर बृहस्पतिवार शाम से उपलब्ध ’है।

जियोमीट पर एचडी ऑडियो और वीडियो कॉल की गुणवत्ता

कंपनी की वेबसाइट के अनुसार जियोमीट (Video conferencing app ‘Jiomeet’) पर एचडी ऑडियो और वीडियो कॉल की गुणवत्ता मिलेगी। इसमें एक साथ 100 लोगों को जोड़ा जा सकता है। इसमें स्क्रीन साझा करने, पहले से बैठक का समय तय करने और अन्य फीचर्स है। खास बात यह है कि इसमें जूम की तरह 40 मिनट की समयसीमा नहीं है। कंपनी ने दावा किया कि इसमें कॉल्स 24 घंटे तक जारी रखी जा सकती है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक ‘कूटलेखन’ और पासवर्ड से संरक्षित रहेगी। कंपनी के सूत्रों ने कहा कि जूम पर 40 मिनट से अधिक की बैठक के लिए मासिक शुल्क 15 डॉलर है। सालाना आधार पर यह 180 डॉलर बैठेगा।

अधिक सुविधा मुफ्त में उपलब्ध करा रही

वहीं जियोमीट (Video conferencing app ‘Jiomeet’ Free) इससे अधिक सुविधा मुफ्त में उपलब्ध करा रही है। इससे जूम बैठक आयोजित करने वाले को जियोमीट (Video conferencing app ‘Jiomeet’) का इस्तेमाल करने पर सालाना 13,500 रुपये की बचत होगी। गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप के कई फीचर्स की जानकारी दी गई है। इसके अनुसार जियोमीट (Video conferencing app ‘Jiomeet’) के लिए मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी के जरिये आसानी से ‘साइन अप’ किया जा सकता है। इसमें तुरंत बैठक आयोजित की जा सकती है। एचडी ऑडियो और वीडियो गुणवत्ता वाली बैठक का समय पहले से तय किया जा सकता और बैठक में भाग लेने वाले लोगों को इसकी जानकारी दी जा सकती है।

सिर्फ एक क्लिक पर कॉलिंग या चैटिंग

जियोमीट (Video conferencing app ‘Jiomeet’) के जरिये एक दिन में कितनी भी बैठकें आयोजित की जा सकती हैं और कोई भी बैठक बिना किसी बाधा के 24 घंटे चल सकती है। प्रत्येक बैठक पासवर्ड से संरक्षित है। बैठक आयोजित करने वाला व्यक्ति ‘वेटिंग रूम’ की सुविधा का इस्तेमाल कर सकता है। इससे कोई भी भागीदार बैठक में बिना अनुमति शामिल नहीं हो सकता। इसमें ग्रुप बनाने की अनुमति है। सिर्फ एक क्लिक पर कॉलिंग या चैटिंग की जा सकती है।

जियोमीट में समय की कोई सीमा नहीं

गूगल प्ले स्टोर (Google play store) और आईओएस (IOS) पर इस ऐप के पांच लाख डाउनलोड पहले ही हो चुके हैं। यह ऐप ऐसे समय पेश की गई है जबकि सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा और डेटा गोपनीयता पर खतरे (National Security and Data Privacy Threats) के मद्देनजर चीन से संबंधित 59 ऐप पर रोक (59 app related to China banned) लगाई है। इनमें टिकटॉक (Ticktock) भी शामिल है। कंपनी सूत्रों ने कहा कि जियोमीट (Video conferencing app ‘Jiomeet’) में समय की कोई सीमा नहीं होने की वजह से शिक्षकों को अपनी ऑनलाइन कक्षाओं को छोटा करने की जरूरत नहीं होगी। इस ऐप के जरिये राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सेमिनार तथा सांस्कृतिक और सामाजिक कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं।

Check Also

जेके पेपर का नया कैम्पेन

नई दिल्ली. जेके पेपर डाक रूम के साथ मिलकर अपने एनुअल कैम्पेन ‘लेटर टू माय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *