बुधवार , मई 08 2024 | 06:49:55 AM
Breaking News
Home / रीजनल / राज्य सरकार खेल एवं खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए जो कदम उठाए है वह अभूतपूर्व है – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री
The steps taken by the state government to promote sports and sportspersons are unprecedented - Social Justice and Empowerment Minister

राज्य सरकार खेल एवं खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए जो कदम उठाए है वह अभूतपूर्व है – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री

जयपुर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि राज्य सरकार खेल एवं खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए जो कदम उठाए है वह अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने न केवल खेल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने का काम किया है बल्कि खिलाड़ियों का वर्तमान के साथ भविष्य सुरक्षित करने का भी कार्य किया है जिसके तहत हर ब्लॉक में खेल स्टेडियम बनाने की मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने बजट में घोषणा की है साथ ही राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता खिलाड़ियों को सीधे सरकारी नौकरियों में भर्ती करने का कार्य करने के साथ खेल कोटे का आरक्षण बढाया गया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण ओलम्पिक खेलों से राज्य में खेलों का माहौल बना है और अब ग्रामीण ओलम्पिक के साथ शहरी ओलम्पिक भी कराए जा रहे हैं।

जूली शुक्रवार को अलवर में तीन दिवसीय 72 वीं राज्य स्तरीय सीनियर तैराकी प्रतियोगिता के शुभारंभ के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेन्द्र सिंह ने खेल राज्य मंत्री रहते हुए अलवर का चहुंमुखी विकास कराने के साथ खेल सुविधाओं का विकास कराने के नए आयाम स्थापित किये थे जिसके तहत अलवर में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप तरणताल बनवाया गया है जिसमें यह प्रतियोगिता आयोजित हो रही है। उन्होंने जिला तैराकी एसोसिएशन की मांगों पर विश्वास दिलाया कि जिला प्रशासन के माध्यम से इन्हें यथाशीघ्र पूरा कराया जाएगा। राजस्थान तैराकी फेडरेशन के अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय तैराकी फेडरेशन के उपाध्यक्ष अनिल व्यास ने अलवर में बने अंतरराष्ट्रीय स्तर के तरणताल की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्थानीय प्रशासन व एसोसिएशन के सहयोग से यथाशीघ्र अलवर में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता कराई जावेगी ताकि यहां के खिलाडियों को तैराकी के प्रति प्रोत्साहित किया जा सके।

जिला तैराकी एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव बारेठ ने बताया कि तीन दिवसीय 72वीं राज्य स्तरीय सीनियर तैराकी प्रतियोगिता 2023 में प्रदेश भर के खिलाडी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेन्द्र सिंह ने अंतरराष्ट्रीय स्तर के इस तरणताल को बनवाकर अलवर को सौगात दी है। उन्होंने एसोसिएशन की तरफ से मांग रखी की अन्य जिलों की भांति इस तरणताल को जिला तैराकी एसोसिएशन को जिला प्रशासन के साथ एमओयू कराकर संचालन कराया जावे ताकि खिलाडियों को बेहतर सुविधाएं निःशुल्क मिल सके। साथ ही उन्होंने तरणताल का नामकरण पूर्व सांसद महेन्द्रा कुमारी के नाम पर कराने की मांग रखी तथा राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता कराने की आवश्यकता पर बल दिया।

प्रतियोगिता के पहले दिन विभिन्न वर्गों के विजेता खिलाडियों को अतिथियों ने पदक पहनाकर सम्मानित किया तथा उन्होंने तैराकी प्रतियोगिता के मुकाबलों को भी देखा। उन्होंने प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए खिलाडियों से मुलाकात कर उनकी हौंसला अफजाई की। खिलाडियों ने अलवर की खेल सुविधाओं को बेहतरीन बताया। इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री भंवर सिंह जितेन्द्र सिंह ने भी विस्तार से राज्य सरकार द्वारा खिलाड़ियों को दी जा रही योजनाओं सुविधाओं पर प्रकाश डाला। इस मौके पर स्थानीय जन प्रतिनिधि एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Check Also

Manoj Bajpayee associated with Nand Ghar movement

नंद घर आंदोलन से जुड़े मनोज बाजपेयी

मुंबई. देश भर में 14 लाख आंगनवाड़ियों में आमूल बदलाव लाने से उद्देश्य से नंद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *