शुक्रवार , मई 03 2024 | 02:43:46 PM
Breaking News
Home / बाजार / आभूषणों के लिए सोने की मांग सर्वकालिक निचले स्तर पर
Gold demand for jewelery is at an all-time low

आभूषणों के लिए सोने की मांग सर्वकालिक निचले स्तर पर

मुंबई। देश में अप्रैल-जून तिमाही के दौरान सोने की मांग (Gold demand) में 70 प्रतिशत तक कमी आई है। पिछले 11 वर्षों में यह पहला मौका है जब किसी तिमाही में सोने की मांग (Gold demand) इतनी कम हो गई। कोविड-19 (Covid-19) के कारण देश में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान खुदरा आभूषण दुकानें एवं फैक्टरियां (Retail Jewelry Shops & Factories) बंद रहीं, जिससे सोने की खरीदारी (Gold Purchases) पर गहरी चोट पड़ी। इतना ही नहीं, Covid-19 के कारण बाजार में जोखिम बढऩे के साथ ही सोने की कीमतें तेजी से भागने लगीं। जून तिमाही में भारत में आभूषणों की मांग 44 टन रही, जो अब तक का सबसे कमजोर आंकड़ा है।

चीन में सोने की मांग में सुधार दिखा

भारत के उलट जून तिमाही के दौरान चीन में सोने की मांग में सुधार दिखा। वहां मार्च तिमाही में 52 प्रतिशत फिसलने के बाद जून तिमाही में मांग में कमी 33 प्रतिशत पर सिमट कर 90.9 टन पर रह गई। इन दोनों देशों में Gold की मांग कम रहने से वैश्विक स्तर पर सोने की मांग पर जबरदस्त चोट पड़ी। वैश्विक स्तर पर जून तिमाही में Jewelry के लिए सोने की मांग आधी होकर 251 टन रह गई।

 2009 में भारत में सोने की मांग रही थी कम

वल्र्ड गोल्ड काउंसिल (World gold council) के आंकड़ों के अनुसार अप्रैल-जून में भारत में सोने की मांग 63.7 टन रही। इससे पहले लीमन संकट (Leman Crisis) के बाद 2009 में भारत में सोने की मांग 40 टन रह गई थी। तब से पिछले 11 वर्षों के दौरान किसी एक तिमाही में भारत में Gold की मांग में इतनी कमी नहीं देखी गई थी। जून तिमाही में भारत में मात्र 11.6 टन सोने का आयात हुआ। निवेश के लिहाज से Gold की खरीदारी भी 56 प्रतिशत कम होकर 19.8 टन रह गई।

यह भी पढें : दिवाली पर 55 हजारी होगा सोना! निवेश पर त्योहारी सीजन में अच्छी आमदनी की उम्मीद

Check Also

ऑनर ने एक्स सीरीज में ऑनर एक्स9बी लॉन्च किया

  जयपुर. ऑनर ने अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए एक्स सीरीज में ऑनर एक्स9बी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *