सोमवार , अप्रेल 29 2024 | 06:47:44 AM
Breaking News
Home / एक्सपर्ट व्यू / कोरोना के बाद कम निवेश वाले बिजनेस में होगा फायदा, ये है पांच बिजनेज आइडियाज
Five business ideas to benefit after corona in low-investment business

कोरोना के बाद कम निवेश वाले बिजनेस में होगा फायदा, ये है पांच बिजनेज आइडियाज

Tina surana, जयपुर। आज के समय में हर कोई खुद का व्यवसाय करना चाहता है पर ज्यादातर लोगों को समझ नहीं आता है कि वे ऐसा क्या बिजनेस करें जिससे कम निवेश (low investment business) में अधिक मुनाफा (High profit) कमाया जा सके. तो आज हम अपने इस लेख में ऐसे ही खास 5 व्यवसाय (five business ideas) बताएंगे जिन्हें शुरू करके आप थोड़े समय में ही अच्छी खासी आय अर्जित कर पाएंगे. तो आइए जानते है इन व्यवसायों के बारे में….

मुर्गी पालन व्यवसाय (Poultry farming Business)

मुर्गी पालन का व्यवसाय (Poultry farming Business) आज के समय में बहुत ही तेजी से बढ़ने वाले व्यवसायों में से एक है. इसे आप एक छोटे दर्जे के बिजनेस में देख सकते हैं, जो आपकी जीवन बदलने की क्षमता रखने में खरा उतरता है. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए करीब 1 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी, यह व्यवसाय बहुत ही तेजी से बढ़ता है.क्योंकि समय के साथ-साथ नॉन-वेज (non-veg) खाने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिससे मुर्गियों की खपत भी बढ़ रही है. ऐसे में मुर्गी पालन कर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

आइसक्रीम बनाने का व्यवसाय (Ice-cream making Business)

आइसक्रीम (Icecream) बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को पसंद है गर्मियों के मौसम में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. बस इसके लिए आपको थोड़े निवेश और लोगों की जरूरत होगी. एक बार आपका बिजनेस सेट होने के बाद इसमें मुनाफा ही मुनाफा मिलेगा.

जन औषधि केंद्र (Janaushadhi Kendra)

यह उनके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है जिनके पास करीब 130 वर्ग फुट की जमीन हो जिसमें वह दुकान बनाकर उसमें जन औषधि केंद्र (Janaushadhi Kendra) खोल सके.खुद का केंद्र खोलने के लिए  करीब 2 से 3 लाख रुपए तक के निवेश की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आप सरकारी योजना का लाभ उठाकर भी  जन औषधि केंद्र (Janaushadhi Kendra) खोल सकते है.

पॉपकॉर्न बनाने का व्यवसाय (Popcorn making Business)

अगर आप कम निवेश में छोटे स्तर पर खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.इसके लिए बस मक्का की जरूरत होती है और अच्छे से पैकिंग करने की. इसे बेचकर आप आसानी से कम निवेश में बंपर कमाई कर सकते है.

बागबानी व गार्डनिंग का व्यवसाय (Gardening Business)

अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदे का विकल्प है. बागबान या नर्सरी (Gardening Business) में कई प्रकार के पौधे व फूल उगाए जाते हैं जिन्हें बेचकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

 

यह भी पढें : राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय सीमा सितंबर तक बढ़ाई

Check Also

राज्यों में NPS का आकर्षण फीका

Jaipur. नई पेंशन योजना (new pension scheme) (NPS) के तहत राज्य सरकारों द्वारा जोड़े गए नए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *