सोमवार , अप्रेल 29 2024 | 04:29:46 AM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / पेटीएम ऐप से सुरक्षित रूप से खरीद सकते हैं डिजिटल गोल्ड, ये है प्रक्रिया
Digital Gold can be safely purchased from Paytm app, this is the process

पेटीएम ऐप से सुरक्षित रूप से खरीद सकते हैं डिजिटल गोल्ड, ये है प्रक्रिया

नई दिल्ली। भारत में सदियों से सोने के लिए जबरदस्त आकर्षण रहा है, त्योहार, शादी-ब्याह और अन्य खास मौकों पर सोने की खरीदारी शुभ माना जाता है। साथ ही यह परंपरागत तौर पर निवेश का एक अच्छा विकल्प भी माना जाता है। सोना खरीदने के कई तरीके रहे हैं, लेकिन अब भारत के सोना बाजार में बड़ा बदलाव दिख रहा है, जहां ठोस सोने के बजाय डिजिटल खरीदारी (Digital Gold) बढ़ रही है।

महज 1 रुपए में भी खरीद सकते हैं गोल्ड

डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विसेज प्लेटफॉर्म पेटीएम (Paytm app) ने एमएमटीसी-पीएएमपी के सहयोग से एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया है। इस प्लेटफॉर्म के जरिए आप सुरक्षित डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) खरीद सकते हैं, स्टोर कर सकते हैं और बेच सकते हैं। ग्राहक अब 99.99% प्योर गोल्ड महज 1 रुपए में भी खरीद सकते हैं और उन्हें इंश्योर्ड वॉल्ट्स में मुफ्त में जमा करके रख सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म ग्राहकों को स्मार्ट तरीके से निवेश के लिए कई स्वर्ण बचत योजनाओं को भी पेश किया गया है।

पेटीएम से गोल्ड खरीदने की यह है प्रक्रिया

  1. अपने पेटीएम ऐप (Paytm app) पर लॉगिन करें और ‘बैंकिंग एंड फाइनेंस’ आइकन पर टैप करें
  2. पेटीएम गोल्ड’ आइकन पर क्लिक करें। आप सोने की खरीद या तो रुपए में (यानी, कितनी धनराशि का) या मात्रा में (जैसे, कितने ग्राम) कर सकते हैं।
  3. विकल्प चुन लेने के बाद, ‘प्रोसीड’ बटन पर टैप करें। ऐप आपको प्रति ग्राम सोने की कीमत दिखाएगा। इस कीमत में 3 प्रतिशत की दर से जीएसटी शामिल है।
  4. पेटीएम यूपीआई, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या पेटीएम वॉलट- इनमें से भुगतान का अपना पसंदीदा तरीका चुनें। भुगतान सफल होने के बाद, सोना लॉकर में ऐड कर दिया जाएगा और आपको अपने पंजीकृत नंबर पर एसएमएस और पंजीकृत ईमेल आईडी पर ईमेल के माध्यम से एक कन्फर्मेशन प्राप्त होगा।

ऐप पर गोल्ड ऐसे बेचें

  1. अपने पेटीएम एप पर लॉगिन करें और ‘गोल्ड’ आइकन चुनें
  2. पेज के ऊपर की तरफ दिखने वाला ‘सेल’ ऑप्शन चुनें
  3. आप पेटीएम पर जमा अपने गोल्ड को रुपये या ग्राम में बेचने की पेशकश कर सकते हैं।
  4. आप जिस पसंदीदा तरीके से बेचना चाहते हैं, उसका चयन करें और बिक्री संबंधी लेन-देन हो सके इसके लिए अपना बैंक खाता नंबर और आईएफएससी कोड ऐड करें
  5. 10 रुपए के आईएमपीएस शुल्क का भुगतान करने के बाद, आपका ट्रांसफर शुरू किया जाएगा और 48 घंटों के भीतर आपके बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा

Check Also

Nearly half of India's Gen Z population ready to travel abroad alone for the first time, reveals SkyScanner

स्काईस्कैनर ने खुलासा किया कि भारत में जेन ज़ी की लगभग आधी आबादी पहली बार अकेले विदेश जाने के लिए तैयार

जीवन के भव्य अनुभव लेने की इच्छा 46 प्रतिशत जेन ज़ी को ग्लोबल कंसर्ट और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *