सोमवार , अप्रेल 29 2024 | 12:53:41 PM
Breaking News
Home / बाजार / आईईईएमए ने इलेक्रमा के 15वें एडिशन को लॉन्च करने का किया एलान

आईईईएमए ने इलेक्रमा के 15वें एडिशन को लॉन्च करने का किया एलान

नई दिल्ली. आईईईएमए की ओर से भारतीय इलेक्ट्रिकल और संबद्ध इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग का सबसे बड़ा अपनी तरह का अनूठा शोकेस ‘इलेक्रमा’ 18 से 22 फरवरी, 2023 तक इंडिया एक्सपो मार्ट, ग्रेटर नोएडा में आयोजित किया जाएगा। आईईईएमए और इसके सदस्य विद्युतीकरण, डिजिटलीकरण और हरित भारत की 100 साल की साझेदारी हासिल करने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम में जुटे हैं। इलेक्रमा-2023 की थीम ‘रीइमेजिन एनर्जी – फॉर सस्टेनेबल फ्यूचर’ है और यह स्टोरेज, ग्रीन हाइड्रोजन, फ्यूल सेल, एआई और आईओटी सहित कई क्षेत्रों में इनोवेशन और भविष्य की तकनीकों को प्रदर्शित करने पर आधारित होगा। इस बार का इलेक्रमा ऊर्जा संरक्षण, कार्बन नेट जीरो और स्मार्ट खपत के माध्यम से सस्टेनेबिलिटी पर भी ध्यान केंद्रित करेगा।

75वें स्वतंत्रता दिवस पर माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2047 तक भारत को एक ’ऊर्जा-स्वतंत्र’ राष्ट्र में बदलने का एक नया लक्ष्य निर्धारित किया। भारत सरकार के इस उद्देश्य को बिजली क्षेत्र के सबसे बड़े समूह आईईईएमए का पूरा समर्थन है जो भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के विजन के साथ एक समूचा इकोसिस्टम तैयार करने में जुटा हुआ है। इस परिवर्तन को गति देने के लिए भारतीय विद्युत और संबद्ध इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग परिवहन, उद्योग, भवन, आदि जैसे क्रॉस-सेक्टरल विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए बिजली के साथ परिकल्पित ऊर्जा परिवर्तन देने में मदद करेगा।

माननीय विद्युत और नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा, ‘मैं इलेक्रामा 2023 की घोषणा और लॉन्च पर आईईईएमए को बधाई देता हूं। यह इलेक्ट्रिकल, औद्योगिक इलेक्ट्रॉनिक्स और संबद्ध उद्योग की विश्वस्तरीय प्रदर्शनी का 15वां संस्करण है। पिछले 5 वर्षों में हमारे उद्योग में हमने बड़े परिवर्तनकारी लक्ष्य पूरे किए हैं। हम एक जलवायु अनुकूल तरीके से आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं और माननीय प्रधानमंत्री के सस्टेनेबल अर्थ वाले लक्ष्य के साथ आक्रामक रूप से आगे बढ़ रहे हैं।

Check Also

पिछली तिमाही और छमाही के लिए आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के वित्तीय परिणाम घोषित

नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *