मंगलवार, मई 14 2024 | 04:53:49 AM
Breaking News
Home / बाजार / रिलायंस का स्वदेशी 5G सेवा का ऐलान, 2021 में लॉन्च हो सकती हैं सेवाएं
Reliance's indigenous 5G service can be launched in 2021

रिलायंस का स्वदेशी 5G सेवा का ऐलान, 2021 में लॉन्च हो सकती हैं सेवाएं

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्री (Reliance Industries) साल 2021 तक देश में स्वदेशी 5G सेवा की शुरुआत कर सकती है। आज कंपनी की 43वीं AGM में चेयरमैन Mukesh ambani ने 5जी सेवाओं को लेकर पूरी योजनाएं सामने रखीं। मुकेश अंबानी ने आज ऐलान किया कि कंपनी ने 5जी तकनीक को एक नई शुरुआत के साथ अब पूरी तरह से विकसित कर लिया है। जिससे वो भारत में जल्द विश्व स्तरीय 5जी सेवा शुरू करने की स्थिति में पहुंच गई है। उन्होने ऐलान किया कि पूरी तरह से भारत में विकसित हुई 5जी तकनीक को 5जी स्पेक्ट्रम (5G spectrum) मिलने के एक साल के अंदर लॉन्च किया जा सकता है।

 भारत में ही विकसित तकनीक

मुकेश अंबानी (Mukesh ambani) के मुताबिक ये तकनीक और इसमें जुड़े सॉल्यूशंस पूरी तरह से भारत में ही विकसित (Made in India) किए गए हैं। ऐसे में कंपनी की द्वारा तैयारा की गई 5g तकनीक आत्मनिर्भर भारत की तरफ एक बड़ा कदम हैं। भारतीय उपभोक्ताओं के साथ साथ ये तकनीक दूसरे देशों को भी दी जाएगी। मुकेश अंबानी ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि जब भारत में तैयार की गई सेवाओं को दुनिया भर में पहुंचाया जाए।

5जी नियंत्रित Drone की मदद से खेती

एक प्रजेंटेशन के माध्यम से जियो द्वारा तैयार की गई 5g तकनीक की संभावनाओं की भी जानकारी दी गई। कंपनी के मुताबिक नई स्वदेशी 5जी तकनीक की मदद से वाहन संचालन, 5जी नियंत्रित ड्रोन की मदद से खेती के कार्य, दूर दराज के इलाकों में हेल्थकेयर सेवाएं, बेहद तेज गति वाला इंटरनेट और मिक्स्ड रियल्टी जैसे क्षेत्रों को न केवल बेहतर बनाया जा सकता है, साथ ही इन क्षेत्रों में नए रोजगार भी पैदा किए जा सकेंगे।

Check Also

Global gold demand remains strong, hitting record high prices

विश्व में सोने की मांग मजबूत बनी हुई है, रिकॉर्ड-स्तर के ऊँचे मूल्य दर्ज हुए

नई दिल्ली : वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की 2024 की पहली तिमाही की गोल्ड डिमांड ट्रेंड्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *