गुरुवार, मई 16 2024 | 05:03:43 AM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / 100 से अधिक शहरों में शुरू हो गई टैक्सी सेवा
Taxi service started in more than 100 cities

100 से अधिक शहरों में शुरू हो गई टैक्सी सेवा

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय द्वारा देश के चयनित क्षेत्रों में पाबंदियों में ढील दिये जाने के बाद मोबिलिटी राइड प्लेटफॉर्म ओला ने नई सुरक्षा पहल ‘10 स्टेप्स टू अ सेफर राइड’ प्रोग्राम लॉन्च किया है। इस पहल को ग्रीन और ऑरेंज जोन वाले करीब 100 शहरों में परिचालन दोबारा शुरू होने के बाद लाया गया है। कोविड-19 से स्वास्थ्य रक्षा की जिम्मेदारी के महत्व देखते हुए ड्राइवर-पार्टनर्स और ग्राहकों के लिये राइडिंग का एक सुरक्षित अनुभव देने के लिए यह प्रोग्राम लॉन्च किया है।

हर राइड से पहले और बाद में सेल्फी प्रणाली

ओला की ‘10 स्टेप्स टू अ सेफर राइड’ पहल राइड्स केवल चिन्हित सुरक्षा क्षेत्रों में होंगी और प्रत्येक ड्राइवर-पार्टनर द्वारा सुरक्षा नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिये हर राइड से पहले और बाद में एक अनिवार्य सेल्फी प्रमाणन प्रणाली रखी गई है। इसके अलावा, प्रत्येक राइड के बाद सभी कारों को साफ और सैनिटाइज किया जाएगा।

मास्क नहीं पहनने या सुरक्षा नहीं हो तो राइड कैंसिल सुविधा

ओला में एक फ्लेपक्सिबल कैंसेलेशन स्कीेम भी रखी गई है, जिसके अंतर्गत ग्राहक और ड्राइवर पार्टनर किसी राइड को कैंसेल सकते हैं, यदि उन्हें लगे कि दूसरा पक्ष नियमों का पालन नहीं कर रहा है या मास्क नहीं पहन रहा है। कंपनी ने ड्राइवर-पार्टनर्स और ग्राहकों के लिये 5-5 सावधानी के उपाय निर्धारित किये हैं, जो सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन और व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए है।

ड्राइवर-पार्टनर्स के लिए

1. रेड जोन्स में यात्रा नहीं: वाहन सरकार द्वारा चिन्हित रेड या कंटेनमेन्ट जोन्स में नहीं चलेंगे।

2.ड्राइवरों के लिये सेल्फी-प्रमाणनः सभी ड्राइवर-पार्टनर्स को मास्क पहनने हैं और अपने पार्टनर एप के माध्यम से एक सेल्फी शेयर कर हर राइड के शुरू होने से पहले इसका प्रमाण देना है।

3.स्वच्छता किट्स से युक्त होनाः ड्राइवर-पार्टनर्स को मास्क, सैनिटाइजर्स और डिसइंफेक्टैन्ट्स दिये जाएंगे और वे अपने शहरों के सभी वॉक-इन सेंटर्स में यह चीजें ले सकते हैं।

4.कारों की नियमित सफाईः आम उपयोग की सतहों, जैसे हैण्डल, इनर हैण्डल और सीट को हर राइड के पहले साफ करना होगा।

5.फ्लेाक्सिबल कैंसेलेशन : ड्राइवर और ग्राहक के पास राइड को कैंसेल करने का विकल्प होगा, यदि दोनों में से कोई मास्क न पहने, ताकि उनकी और अन्य यूजर्स की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

ग्राहकों के लिए

1. मास्क पहनना अनिवार्य हैः कैब की बोर्डिंग करने वाले सभी ग्राहकों के लिये मास्क पहनना अनिवार्य है और हर राइड के पहले तथा बाद में सैनिटाइज करना होगा।

2. एसी बंद रहेंगेः हवा के रि-सर्कुलेशन को रोकने के लिये एसी बंद रहेगा और खिड़कियाँ हर राइड में खुली रहेंगी।

3. प्रति कार 2 यात्रीः कैब में प्रति राइड केवल दो यात्रियों की अनुमति होगी। उन्हें खिड़की के पास या कार में पीछे बैठने का आग्रह भी किया जाएगा।

4. लगेज को खुद ही लोड और अनलोड करें: सोशल डिस्टें सिंग का पालन करने के लिये ग्राहकों से खुद ही लगेज को लोड और अनलोड करने का आग्रह किया जाता है।

5. नगदरहित भुगतानः ग्राहकों से राइड के लिये नगदरहित भुगतान करना होगा, ताकि अनावश्यक संपर्क से बचा जा सके।

 

अटक गई हैं 2000 करोड़ रुपये मूल्य की तेलुगू फिल्में

Check Also

Poco offers attractive deals on its best-selling smartphones for May sale

पोको ने मई सेल के लिए अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोंस पर आकर्षक डील्स पेश की

नई दिल्ली. पोको ने मई सेल के लिए अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोंस पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *