बुधवार, मई 15 2024 | 01:00:47 PM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / जोमैटो के बाद अब स्विगी में 1100 कर्मियों की छंटनी
After Jomato, now 1100 personnel laid off in Swiggy

जोमैटो के बाद अब स्विगी में 1100 कर्मियों की छंटनी

नई दिल्ली। खाने की डिलिवरी करने वाली अग्रणी कंपनी स्विगी (Swiggy) अगले कुछ दिनों के दौरान विभिन्न स्तरों के 1,100 कर्मचारियों की छंटनी (Retrenchment of 1100 employees) करेगी। क्योंकि कोविड-19 (Covid-19) का खाने की डिलिवरी (Food Delivery) और क्लाउड किचन कारोबार पर बुरा असर पड़ रहा है। स्विगी (Swiggy) से दो दिन पहले ही एक अन्य फूड डिलिवरी कंपनी (Food Delivery Company) जोमैटो (Zomoto) ने कहा था कि वह अपने 13 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी (Retrenchment of employees) करेगी, जिससे करीब 520 कर्मचारी प्रभावित होंगे।

 स्विगी में 13.75 % की छंटनी

चीन की टेनसेंट एवं प्रोसस एनवी (China’s Tencent and Process NV) के निवेश वाली स्विगी (Swiggy) में करीब 8,000 कर्मचारी हैं और यह अपने कुल कर्मचारियों में से 13.75 % की छंटनी कर रही है। स्विगी (Swiggy) के सह-संस्थापक और सीईओ श्रीहर्ष मजेटी (Co-founder and CEO Shriharsha Mazetti) ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘दुर्भाग्यवश हमें अगले कुछ दिनों के दौरान कई शहरों और मुख्यालय में कार्यरत 1,100 कर्मचारियों को अलविदा कहना होगा। प्रबंधन टीम और मेरे लिए यह हाल के समय का सबसे मुश्किल और सबसे अधिक माथापच्ची वाला फैसला है।’

कोविड-19 ने कंपनी पर किया तगड़ा प्रहार

मजेटी ने कहा कि कंपनी पिछले साल दिसंबर से खाने की डिलिवरी के कारोबार में तेजी से मुनाफे की राह पर आगे बढ़ रही थी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) ने कंपनी पर अनिश्चितता का तगड़ा प्रहार किया है, जिससे वह लागत और आगे की राह की तैयारी के बारे में ज्यादा सोचने को मजबूर हुई है। कोविड-19 (Covid-19) का डिलिवरी और डिजिटल कारोबार पर लंबे समय तक असर बना रह सकता है। मजेटी ने कहा कि यह कोई नहीं जानता कि यह अनिश्चितता कितनी लंबी रहेगी।

मुश्किल दौर से पार पाने के लिए तैयारी

स्विगी (Swiggy) के सह-संस्थापक और सीईओ श्रीहर्ष मजेटी (Co-founder and CEO Shriharsha Mazetti) ने कहा, ‘इसलिए हमें इस मुश्किल दौर से पार पाने के लिए तैयारी करनी होगी ताकि हम आगे मजबूती से उभरकर सामने आएं।’ इस महीने की शुरुआत में स्विगी (Swiggy) के सह-संस्थापक और सीटीओ राहुल जैमिनी (Co-founder and CTO Rahul Jaimini) ने कहा था कि वह अन्य उद्यम में हाथ आजमाने के लिए अपनी सक्रिय भूमिका छोड़ रहे हैं। स्विगी ने हाल में कहा था कि उसके निवेशकों का कंपनी के नेतृत्व में भरोसा बना हुआ है।

तीन महीने का मिलेगा वेतन

कंपनी चीन की टेनसेंट होल्डिंग्स और प्रोसस एनवी जैसे निवेशकों से 12 चरणों में 1.6 अरब डॉलर की धनराशि जुटा चुकी है। अगले कुछ दिनों के दौरान स्विगी (Swiggy) की मानव संसाधन टीम और लाइन प्रबंधक प्रभावित कर्मचारियों से एक-एक करके बातचीत करेंगे। सभी प्रभावित कर्मचारियों को कम से कम तीन महीने का वेतन मिलेगा, भले ही उनके नोटिस की कितनी भी अवधि हो। जिन कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है, उन्हें स्विगी में नौकरी का हर एक साल पूरा करने के लिए एक महीने की अतिरिक्त अनुग्रह राशि (Compensation amount) दी जाएगी। यह नोटिस अवधि के भुगतान से अलग होगी।

Check Also

भारत में आर्थिक वृद्धि के लिए आरएंडडी निवेश को प्राथमिकता दी जानी चाहिए – तरुण मेहता

नई दिल्ली : हाल ही में अपने एक ट्वीट में एथर एनर्जी के सीईओ, तरुण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *