रविवार , अप्रेल 28 2024 | 05:56:47 PM
Breaking News
Home / रीजनल / उदयपुर, चित्तौडगढ़, सीकर, जयपुर के पांच मेजर मिनरल ब्लॉकों की भारत सरकार के ई पोर्टल पर 21 जून तक नीलामी
Auction of five major mineral blocks of Udaipur, Chittorgarh, Sikar, Jaipur on the e-portal of Government of India till June 21

उदयपुर, चित्तौडगढ़, सीकर, जयपुर के पांच मेजर मिनरल ब्लॉकों की भारत सरकार के ई पोर्टल पर 21 जून तक नीलामी

लाइमस्टोन, आयरन ओर, बेसमेटल मेजर मिनरल के ब्लॉक

जयपुर। खान एवं भू—विज्ञान विभाग के निदेशक संदेश नायक ने बताया कि राज्य के उदयपुर, चित्तौडगढ़, सीकर, जयपुर के पांच मेजर मिनरल ब्लॉकों की भारत सरकार के ई पोर्टल पर नीलामी प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि पारदर्शी और प्रतिस्पर्धात्मक ई नीलामी की इस प्रक्रिया में निविदादाता 21 जून तक बोली लगा सकते हैं। नायक सोमवार को खनिज भवन में मेजर मिनरल्स की नीलामी कार्यवाही की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि उदयपुर के हरियाव जसपुरा के 94.62 हैक्टयर क्षेत्रफल के लाइम स्टोन के ब्लॉक की माइनिंग लीज के लिए नीलामी की जा रही है। इसमेें 74 मिलियन टन से अधिक के लाइमस्टोन भण्डार संभावित है। इसी तरह से आयरन ओर के सीकर व जयपुर के एक-एक ब्लाकों की कंपोजिट लाइसेंस के लिए नीलामी की जा रही है। उन्होंने बताया कि सीकर जिले के न्योराना – धान्डेला आयरन ओर का 16.775 हैक्टेयर क्षेत्रफल ब्लॉक की ई-नीलामी प्रक्रिया जारी है वहीं जयपुर शाहपुरा के बासरी गणेशपुरा में आयरन ओर के 38 हैक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल ब्लॉक की कंपोजिट लाइसेंस के लिए ई नीलामी की जा रही है।
उन्होंने बताया कि उदयपुर के लदाना के बेसमेटल के 300 हैक्टेयर के ब्लॉक की नीलामी के साथ ही चित्तोडगढ़ के भाभरिया का खेडा बेसमेटल व एसोसिएटेड मिनरल के 970 हैक्टेयर क्षेत्रफल के ब्लॉक की ई नीलामी प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि इन सभी पांचों ब्लॉकों की नीलामी प्रक्रिया 17 मई से जारी है। बोलीदाता भारत सरकार के ई पोर्टल पर 21 जून को मध्यान्ह एक बजे तक बोली प्रस्तुत कर सकते हैं।
संदेश नायक ने अधिकारियों को ऑक्शन के लिए प्रस्तावित मेजर मिनरल ब्लॉकाें की आवश्यक तैयारियों में तेजी लाने के निर्देश दिए ताकि भारत सरकार के पोर्टल के माध्यम से ब्लॉकों की चरणवद्ध तरीके से नीलामी की कार्यवाही जारी रखी जा सके। अतिरिक्त निदेशक जियोलोजी श्री आलोक जैन ने बताया कि विभाग द्वारा ऑक्शन के लिए नए ब्लॉकों की आवश्यक तैयारियां पूरी की जा रही है। बैठक में आरएसएमएम के गु्रप जनरल मैनेजर श्री अरूण सिंह से भी चर्चा की गई।

Check Also

राज्यपाल ने सरदार पटेल का किया भावभरा स्मरण

जयपुर। राज्यपाल कलराज मिश्र ने मंगलवार को राजभवन में लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *