मंगलवार, मई 14 2024 | 12:53:27 PM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / Tata Nexon EV भारत में हुई लॉन्च

Tata Nexon EV भारत में हुई लॉन्च

जयपुर। Tata Motors की बहुप्रतीक्षित नई इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon EV भारतीय बाजार में आज लॉन्च हो गई है। कार बाजार में इस इलेक्ट्रिक कार की ग्राहक काफी समय से प्रतीक्षा कर रहे थे। इसे देखते हुए कंपनी ने अपनी इस नई इलेक्ट्रिक कार को Auto Expo 2020 से पहले लॅान्च कर दिया। इस कार को तीन वेरिएंट्स XM, XZ+ और XZ+ LUX में लॉन्च किया गया है।

जिपट्रॉन टेक्नोलॅाजी को पहली बार पेश किया

खास बात यह है कि Nexon EV इलेक्ट्रिक श्रेणी में Tata की पहली कार नहीं है। लेकिन Nexon EV के साथ कंपनी अपनी जिपट्रॉन टेक्नोलॅाजी को पहली बार पेश किया है। Tata Electric SUV Nexon में कंपनी कई ऐसे कनेक्टेड फीचर्स देगी, जैसे MG Hector, Hyundai Venue और Kia Seltos में मिलते हैं।

सिंगल चार्जिंग में 312 किमी की रेंज

कंपनी ने इस कार की बुकिंग पहले ही चालू कर दी थी।  कंपनी की वेबसाइट पर जाकर 21 हजार रुपये में इसकी बुकिंग की जा सकती है। Tata Nexon EV का मुकाबला MG Motor (एमजी मोटर) की इलेक्ट्रिक एसयूवी MG ZS EV और Hyundai Kona (ह्यूंदै कोना) से होगा। आइए जानते हैं कार की खासियतों के बारे में। Tata Nexon EV में एक परमानेंट मैंगनेट एसी मोटर दिया गया है। यह IP67 प्रमाणित  लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल करता है। यानी यह बैटरी पैक पानी और धूल से खराब नहीं होता है। यह सिंगल चार्जिंग में 312 किमी की रेंज तय कर सकती है।

रफ्तार

इसमें दो मोड ड्राइव और स्पोर्ट्स मिलेंगे और इसमें 30.2kWh की लीथियम बैटरी मिलेगी, जिसे 10 लाख किमी तक टेस्ट किया गया है। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 95kW यानी 129 एचपी की पावर और 245 एनएम का टॉर्क देगी। यह कार 9.9 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

Check Also

Poco offers attractive deals on its best-selling smartphones for May sale

पोको ने मई सेल के लिए अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोंस पर आकर्षक डील्स पेश की

नई दिल्ली. पोको ने मई सेल के लिए अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोंस पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *