शनिवार, मई 18 2024 | 02:18:42 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / बादाम की अच्‍छाईयों के साथ भोजन को पौष्टिक बनाकर वर्ल्ड हेल्थ डे का मनाएं जश्‍न
Celebrate World Health Day by making food nutritious with the goodness of almonds

बादाम की अच्‍छाईयों के साथ भोजन को पौष्टिक बनाकर वर्ल्ड हेल्थ डे का मनाएं जश्‍न

नई दिल्ली। हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाने वाला वर्ल्ड हेल्थ डे विश्व जागरूकता दिवस (world health day world awareness day) है, जिसका उद्देश्य स्वस्थ रहन-सहन और दुनिया भर में स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाना है। इस साल विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम “हेल्थ फॉर ऑल” रखी गई है। इससे दुनिया भर में लोगों की सेहत को सुधारने पर खासा जोर दिया जा रहा है।

फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, विटामिन ई तत्व

बादाम की स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों में से एक के रूप में पहचान की गई है, जिन्हें हमें अपने रोजाना के भोजन में शामिल करना चाहिए। यह ड्राई फ्रूट पोषक तत्वों जैसे फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, विटामिन ई, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होते हैं जो सेहत को पूरी तरह ठीक रखने और बेहतर जीवनशैली के लिए आवश्यक है। इसके अलावा बादाम जिंक, कॉपर, फोलेट और आयरन मिनरल्स से भरपूर है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

दिल की सेहत को सुधारा जा सकता

इस संबंध में हुई कई स्टडीज में दिखाया गया है कि बादाम को अपने संतुलित आहार में शामिल कर दिल की सेहत को सुधारा जा सकता है, कोलेस्ट्रोल लेवल कम किया जा सकता है, ब्लड शुगर के लेवल को मैनेज किया जा सकता है और वजन पर कंट्रोल रखा जा सकता है।

यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्टडी में प्रकाशित अध्ययन

दिल्ली में मैक्स हेल्थकेयर में डायटेटिक्स की रीजनल हेड रितिका समद्दर (Ritika Samaddar Regional Head Dietetics Max Healthcare) ने वर्ल्ड हेल्थ डे के मौके पर कहा, “मुझे विश्वास है कि गैर संक्रामक रोगों के बोझ को कम करने के लिए बचाव ही सबसे जरूरी उपाय है। और बादाम को अपने रोजाना के भोजन में शामिल करना होगा। बादाम पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है, जो दिल के रोगों, डायबिटीज और दूसरी बीमारियां होने के जोखिम को कम कर सकता है।

रोजाना 43 ग्राम सूखे, भुने हुए और हल्के नमकीन बादाम

यह कई पोषक तत्वों, जैसे विटामिन ई, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस से भरपूर होते हैं, जो शरीर के विकास के लिए बेहद जरूरी है। वास्तव में यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्टडी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार रोजाना 43 ग्राम सूखे, भुने हुए और हल्के नमकीन बादाम खाने से दिन भर भूख कम लगती है। इससे शरीर में विटामिन ई और मोनोसैचुरेटेड (गुड) फैट्स की कमी पूरी होती है और शरीर का वजन भी नहीं बढ़ता। ”

दिल के रोगों के जोखिम को 30 फीसदी तक कम

न्यूट्रिशन और वेलनेस कंसलटेंट शीला कृष्णास्वामी ने कहा, “जीवनशैली संबंधी गड़बड़ियों के बढ़ने से यह बहुत जरूरी हो गया है कि हम अपने रोजाना के आहार के प्रति सावधानी बरतें। रिसर्च से पता चलता है कि बादाम में दिल के रोगों के जोखिम को 30 फीसदी तक कम करने की क्षमता है। इसमें एंडोथेलियल और कार्डिक ऑटोनोमिक फंक्शन में सुधार आता है। इस विश्व स्वास्थ्य दिवस पर मैं सभी लोगों से अपने आहार में बादाम को शामिल कर अपने स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल करने का आग्रह करती हूं।”

बादाम में तृप्त कर देने वाली विशेषताएं : अभिनेत्री सोहा अली खान

बॉलीवुड सेलिब्रिटी और अभिनेत्री सोहा अली खान (actress soha ali khan) ने कहा, “घर पर हमेशा सेहतमंद भोजन करना सुनिश्चित करने के लिए मैं हमेशा अपने परिवार के लिए हेल्‍दी स्नैक्स के विकल्पों की तलाश में रहती है। सेहतमंद नाश्ते के रूप में बादाम काफी बेहतर होते हैं क्योंकि यह आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हैं। इन्हें चलते-फिरते सफर में खाना बेहद आसान है। इसके अलावा बादाम में तृप्त कर देने वाली विशेषताएं होती है, जिससे हमारा पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। बादाम आवश्यक खनिज पदार्थों जैसे कॉपर, जिंक, आयरन और फोलेट से भरपूर होते है।

रोजाना अपने संपूर्ण आहार में 42 ग्राम बादाम को करें शामिल

इंटिग्रेटिव न्यूनिट्रशिनस्ट और हेल्थ कोच नेहा रंगलानी ने कहा, “न्यूट्रिशिनिस्ट के रूप में मैं हमेशा अपने पास आने वाले लोगों को अपनी डाइट में बादाम को शामिल करने की सिफारिश करती हूं। अमेरिकन हेल्थ एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार रोजाना अपने संपूर्ण आहार में 42 ग्राम बादाम को शामिल करने से दिल के रोगों के जोखिम को कम होता है। पेट का मोटापा दिल के रोगों के जोखिम को बढ़ावा देने के कारकों में से एक है। विश्व स्वास्थ्य दिवस पर हम अपने आहार में बादाम को शामिल कर अपनी सेहत को बेहतर बनाएं।“

Check Also

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) के 36वें दीक्षांत समारोह का आयोजन

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के प्रभावी उद्बोधन ने विद्यार्थियों को किया प्रेरित,  कुल 478 छात्रों ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *