शनिवार, मई 18 2024 | 02:41:47 PM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / ExxonMobil ल्यूब्रीकेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की स्थापना भारत मे
ExxonMobil to set up lubricant manufacturing plant in India

ExxonMobil ल्यूब्रीकेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की स्थापना भारत मे

रायगढ़, महाराष्ट्र में ल्यूब्रीकेंट प्लांट के निर्माण हेतु लगभग 900 करोड़ रुपये का निवेश, भारत मेंल्यूब्रीकेंट की बढ़ती मांग को पूरा करने में सहायता के लिए इस नये प्लांट से प्रति वर्ष159,000 किलोलीटर तैयार ल्यूब्रीकेंट का उत्पादन होने की उम्मीद

मुंबई. ExxonMobil ने आज कहा कि वह महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम के रायगढ़ स्थित इसाम्बे औद्योगिक क्षेत्र में एक ल्यूब्रीकेंट निर्माण संयंत्र बनाने के लिए लगभग 900 करोड़ रुपये (110 मिलियन अमरीकी डालर) का निवेश कर रहा है। कंपनी ने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, उद्योग मंत्री उदय सामंत एवं महाराष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारियों की मौज़ूदगी में यह घोषणा की।

159,000 किलोलीटर ल्यूब्रीकेंट्स तैयार करने की क्षमता

एक बार परिचालन शुरू होने पर, इस प्लांट में वर्ष में 159,000 किलोलीटर ल्यूब्रीकेंट्स तैयार करने की क्षमता है, जिससे औद्योगिक क्षेत्रों जैसे निर्माण, इस्पात, बिजली, खनन, यात्रा एवं वाणिज्यिक वाहनों की बढ़ती घरेलू मांग को पूरा किया जाएगा। यह प्लांट वर्ष 2025 के अंत में शुरू होने की उम्मीद है। भारत में ExxonMobil एफिलिएट्स के लीड कंट्री मैनेजर मोंटी डॉब्सन ने कहा “हम भारत के साथ अपने पहले ग्रीनफील्ड निवेश के क्षेत्र में दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को और अधिक मज़बूत बनाने पर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। महाराष्ट्र भारत का सबसे बड़ा निर्माण केंद्र है और शानदार निवेश वातावरण होने के कारण हमारे ल्यूब्रीकेंट प्लांट की स्वभाविक पसंद है।”

“मेक इन इंडिया” पहल

“मेक इन इंडिया” पहल को पर्याप्त बढ़ावा देने हेतु, स्थानीय स्तर पर यह प्लांट मूल स्टॉक, एडिटिव्स और सभी पैकिंग का एक प्रमुख स्रोत होगा। इसके निर्माण चरण के दौरान लगभग 1,200 पद सृजित होने का अनुमान है। विपिन राणा, सीईओ, ExxonMobil ल्यूब्रीकेंट्स प्राइवेट लिमिटेड ने कहा, “यह उच्च प्रदर्शन करने वाले ल्यूब्रीकेंट भारत के अग्रणी प्रदाता के रूप में हमारी स्थिति को और मज़बूत करने की दिशा में एक कदम है। यह निर्माण स्थानीय स्तर पर हमारी आपूर्ति श्रृंखला को आसान बनाएगा, जिससे हम अपने भारतीय ग्राहकों और उपभोक्ताओं की जरूरतों को अधिक सरलता के साथ पूरा कर सकेंगे। हम भारत के विकास की कहानी में मदद करने हेतु अपनी बढ़ती भूमिका को लेकर अत्यधिक उत्साहित हैं।”

ल्यूब्रीकेंट टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक ग्लोबल लीडर के रूप में, ExxonMobil के मोबिल-ब्रांड वाले इंजन ऑयल, ग्रीस और ल्यूब्रीकेंट की व्यापक रेंज दशकों से भारत के ऑटोमोटिव और औद्योगिक क्षेत्रों के लिए ऊर्जा दक्षता, उत्पादकता और स्थिरता को आगे बढ़ा रही है। कंपनी भारत में तरल प्राकृतिक गैस की एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता कंपनी भी है और इसके रासायनिक उत्पादों का भारतीय निर्माण में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है।

Check Also

Nayara Energy to invest Rs 600 crore to set up ethanol manufacturing plant in India

नयारा एनर्जी भारत में एथेनॉल मैनुफैक्चरिंग प्लांट की स्थापना के लिए करेगी रु 600 करोड़ का निवेश

देश में उत्पादन बढ़ाने के लिए एथेनॉल प्लांट स्थापित कर अपने बिज़नेस वर्टिकल को बेहतर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *