मंगलवार, मई 21 2024 | 07:18:26 PM
Breaking News
Home / बाजार / रिजर्व बैंक की सबसे बड़ी छूट : तीन महीने ईएमआई देने से छूट, 15 साल में सबसे सस्ता हुआ लोन
RBI's biggest discount: three months EMI exemption, the cheapest loan in 15 years

रिजर्व बैंक की सबसे बड़ी छूट : तीन महीने ईएमआई देने से छूट, 15 साल में सबसे सस्ता हुआ लोन

बई। चीनी वायरस कोरोना से बचने के लिए देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन का आम आदमी पर असर कम से कम हो, इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) भी मैदान में उतर आया है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा गरीबों के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ का पैकेज घोषित करने के 20 घंटे बाद ही आरबीआई ने आम आदमी और बैंकों जैसे कर्जदाताओं को सबसे बड़ी छूट दी है।

रेपो रेट को 75 आधार अंक घटा दिया

आरबीआई ने ब्याज दरों में अब तक की सबसे बड़ी कटौती करते हुए रेपो रेट को 75 आधार अंक घटा दिया और किसी भी टर्म लोन के लिए ईएमआई भुगतान में 3 महीने की छूट देने की घोषणा कर दी। इस कदम के बाद सभी तरह का लोन 15 साल में सबसे सस्ता हो गया है। आइए विस्तार से समझें रिजर्व बैंक के फैसलों को असर –

1. जिन्हें लोन चुकाना है, उनको 3 महीने ईएमआई देने की जरूरत नहीं

आरबीआई ने सभी सरकारी, प्राइवेट, सहकारी, ग्रामीण बैंकों और एनबीएफसी तथा स्मॉल फाइनेंस बैंकों को कह दिया है कि टर्म लोन की किश्त चुकाने में तीन महीने की छूट दी जाए। इनको सभी तरह के मियादी कर्ज यानी किसी खास अवधि के लिए उधार लिए कर्ज की ईएमआई वसूलने से रोक दिया है। अब यह ग्राहकों पर है कि वे इन तीन महीनों के दौरान भुगतान करेंगे या नहीं, लेकिन इन बैंकों और संस्थाओं में से कोई भी दबाव नहीं डालेगा। ध्यान रखने की जरूरत है कि इसका आधार 1 मार्च, 2020 माना गया है, यानी 1 मार्च से जिनके लोन की किस्त बकाया है, उन्हें इससे छूट मिली है।

इसका मतलब क्या हुआ

तीन महीने के लिए आपके खाते से कर्ज की किश्त नहीं कटेगी। इसे किश्त डिफॉल्ट नहीं माना जाएगा, इसलिए इसका क्रेडिट स्कोर पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा। तीन महीने के बाद आपके कर्ज की ईएमआई दोबारा शुरू हो जाएंगी। ऐसा नहीं है कि इन तीन महीनों की ईएमआई माफ की गई है, बल्कि सिर्फ तीन महीने की छूट दी गई है। तीन महीने के लिए ईएमआई टाल सकते हैं, बाद में इनका भुगतान करना ही होगा। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि लॉकडाउन के कारण  जिनके पास वाकई नकदी की कमी होती है तो उन्हें कर्ज के भुगतान में कुछ समय मिल जाए।

2. ब्याज दरें घटाकर कर्ज सस्ता किया

कर्ज को सस्ता करने के लिए आरबीआई ने ब्याज दरों में अब तक की सबसे बड़ी कटौती की है। उसने रेपो रेट को 5.15% से  0.75% घटाकर 4.40% कर दिया गया है। ऐसा 15 साल में पहली बार हुआ है कि ब्याज दरें इतनी कम हो गई हैं। 0.75% की कटौती 11 साल में सबसे ज्यादा है। बताते चलें कि रेपो रेट वह दर है, जिस पर आरबीआई से बैंक कर्ज लेते हैं। जब बैंकों को सस्ता कर्ज मिलेगा तो वे ग्राहकों के लिए भी ब्याज दरें घटाएंगे। नए ग्राहक लोन ना भी लें, लेकिन मौजूदा ग्राहकों की ईएमआई जरूर कम हो जाएगी।

3. कंपनियों के कर्ज पर भी बड़ी छूट

आम आदमी के अलावा रिजर्व बैंक ने मंदी का असर घटाने के लिए कंपनियों को भी बड़ी राहत दी है। उसने बैंकों को अनुमति दे दी है कि अगले तीन महीने यानी जून 2020 तक कंपनियों के वर्किंग कैपिटल लोन पर ब्याज न वसूलें। वर्किंग कैपिटल लोन वह कर्ज होता है, जिसे कंपनियां या कारोबारी अपने दिन-प्रतिदिन के लिए खर्च के लिए लेते हैं।

4. बैंकों को आरबीआई में पैसे रखने पर कम ब्याज मिलेगा

लॉकडाउन और दुनियाभर में मंदी को देखते हुए बाजार में नकदी बढ़ाने के लिए आरबीआई ने उस ब्याज दर में भी कमी कर दी है, जो बैंकों को रिजर्व बैंक के पास धन रखने पर मिलता है। इसे रिवर्स रेपो रेट कहते हैं। इसमें 0.90 प्रतिशत की कमी की गई है।

5. बैंकों को नकदी आरक्षित रखने में छूट दी

इसी तरह बैंकों को नकदी रखने के अनुपात में भारी छूट दी गई है। इसे सीआरआर यानी कैश रिजर्व रेश्यो कहा जाता है। इसमें आरबीआई ने 1 प्रतिशत की भारी कमी कर दी है। इससे बैंकों के पास नकदी अधिक रहेगी और वे बाजार में ज्यादा पैसा देंगे। पहले उन्हें 4 प्रतिशत धन आरक्षित रखना पड़ता था, अब 3 प्रतिशत ही रखना होगा। आरबीआई का कहना है कि उसके इन फैसलों से बाजार में 3.74 लाख करोड़ रुपए की नकदी बढ़ने की उम्मीद है।

Check Also

Pipalco's Laman starts futures and options trading

पीपलको के लैमन ने शुरू की फ्यूचर्स एण्ड ऑप्शन्स ट्रेडिंग

प्लेटफॉर्म 1 साल के लिए ज़ीरो ब्रोकरेज और लाईफटाईम फ्री अकाउन्ट देता है Jaipur. पीपलको …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *